होम / Astrology Tips: इस शनिवार बनेगा शनि देव को प्रसन्न करने का अहम संयोग, इस राशि पर बरसेगी कृपा

Astrology Tips: इस शनिवार बनेगा शनि देव को प्रसन्न करने का अहम संयोग, इस राशि पर बरसेगी कृपा

Divya Gautam • LAST UPDATED : November 3, 2022, 5:27 pm IST

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब शनि वक्री होते हैं तो इन्हें बहुत ही पीड़ा होती है, जिस कारण शनि की शुभता में कमी आ जाती है शनि की चाल बहुत ही धीमी बतायी गई है पौराणिक कथा के अनुसार शनि के पैरों में चोट लगने के कारण उन्हें वक्री यानि उल्टी चाल चलने में बहुत तकलीफ होती है लेकिन 23 अक्टूबर 2022 के बाद से शनि मार्गी हो चुके हैं और अपनी ही राशि में गोचर कर रहे हैं।

शनि राशि परिवर्तन 2023

शनि का यह परिवर्तन बहुत ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है इसके बाद शनि का सबसे बड़ा परिवर्तन 2023 में देखने को मिलेगा पंचांग के अनुसार 17 जनवरी 2023 मार्गी रहेंगे और कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे।

मकर और कुंभ राशि के स्वामी है शनि 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि को दो राशियों का स्वामी होने का गौरव प्राप्त है शनि मकर और कुंभ राशि के स्वामी माने गए हैं खास बात ये है कि मकर राशि से निकलकर शनि अपनी ही राशि यानि कुंभ राशि में आ जाएगें।

शिव भक्त हैं शनि

शनि प्रदोष होने के कारण इस दिन शनि देव की पूजा के साथ भगवान शिव की पूजा का भी उत्तम योग है पौराणिक कथा के अनुसार शनि देव, भगवान शिव के परम भक्त हैं भगवान शिव ने ही शनि देव को नवग्रहों में न्यायाधीश की उपाधि प्रदान की है।

5 नवंबर को क्या खास है?

इस दिन शुभ संयोग बन रहा है, जिस कारण इस दिन का धार्मिक महत्व कई गुणा बढ़ जाता है, इस दिन देव उठनी एकादशी व्रत का पारण, तुलसी विवाह और शनि प्रदोष व्रत है।

ये भी पढ़े- Tulsi Vivah 2022: अगर मां तुलसी को करना चाहते है प्रसन्न, तुलसी विवाह में जरूर अर्पित करें ये चीजें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT