होम / Beauty Tips: चेहरे पर हैं दाने और काले स्पॉट्स तो डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें इसे ठीक करने का तरीका

Beauty Tips: चेहरे पर हैं दाने और काले स्पॉट्स तो डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें इसे ठीक करने का तरीका

Divya Gautam • LAST UPDATED : November 13, 2022, 7:09 pm IST
Beauty Tips: चेहरे पर हैं दाने और काले स्पॉट्स तो डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें इसे ठीक करने का तरीका
कई बार हमारी स्किन टोन कुछ ऐसी हो जाती है कि चेहरे के कुछ हिस्से पर अलग पैच दिखने लगते हैं। ऐसे में डर्मेटोलॉजिस्ट के बताए ये टिप्स अपनाएं। हमारे चेहरे पर अगर कोई दाग हो या फिर दाने हो रहे हों तो अच्छा नहीं लगता, हममे से कई लोग ऐसे होते हैं जिनकी स्किन टोन अनईवन होती है आइए जानते है डर्मेटोलॉजिस्ट का सुझाव-
सूरज की धूप से हमेशा बचकर रहें

कई बार ब्लू लाइट और इंफ्रारेड रेज जो किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से निकलती हैं जो कि स्किन के लिए हानिकारक होती हैं और ये हाइपर पिगमेंटेशन और पैची स्किन का कारण बनती हैं। इसके लिए आप रोज़ाना सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। भले ही आप घर के अंदर हों, लेकिन आपको सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना ही है। घर के अंदर भी कई बार हमारी स्किन सूरज की किरणों के कारण डैमेज हो सकती है। सनस्क्रीन हर मौसम में लगानी चाहिए और रोज़ाना लगानी चाहिए।

Hyperpigmentation: Types, treatment, and causes

स्किन इंग्रीडिएंट्स का ध्यान रखें 

आपको ऐसे स्किन इंग्रीडिएंट्स को चुनना चाहिए जो डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया हो अपने स्किन केयर रूटीन में कोजिक एसिड,  विटामिन-सी, लिकोरिस (मुलेठी) आरब्यूटिन जैसे इंग्रीडिएंट्स को चुनें, लेकिन इन्हें इस्तेमाल करने से पहले डर्मेटोलॉजिस्ट से बात जरूर कर लें। हो सकता है कि इनमें से कोई इंग्रीडिएंट आपकी स्किन को सूट ना करता हो। ऐसे में डर्मेटोलॉजिस्ट द्वारा बताया गया ट्रीटमेंट काफी मददगार साबित हो सकता है।

Here Is An Ultimate Guide To Get Healthy Glowing Skin | Be Beautiful India

एंटीऑक्सीडेंट सप्लीमेंट्स का करें इस्तेमाल

यदि आपकी स्किन में काफी पहले से पैच पड़े हुए हैं या फिर स्किन की टोन अनईवन है तो आपको एंटीऑक्सीडेंट सप्लीमेंट्स इस्तेमाल करने चाहिए ये फ्री रेडिकल्स से स्किन को फ्री करते हैं और अनईवन स्किन टोन को खत्म करते हैं। इस तरह का कोई भी स्किन सप्लीमेंट लेने से पहले आपको डर्मेटोलॉजिस्ट से बात कर लेनी चाहिए। कई लोग बिना सोचे समझे फिश ऑयल, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स वगैरह भरपूर मात्रा में ले लेते हैं जो उनके लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं।

Should You Take Antioxidant Supplements?

ग्लाइकोलिक एसिड 

ग्लाइकोलिक एसिड, टीसीए, रेटिनॉल और अन्य केमिकल पील्स भी स्किन पिगमेंटेशन और अनईवन स्किन टोन को ठीक करने में मदद कर सकते हैं, आजकल केमिकल पील्स वैसे भी काफी ज्यादा इस्तेमाल हो रही है। केमिकल पील्स 2-3 हफ्ते के अंतराल से करनी चाहिए और अगर आप चाहें तो किसी एक्सपर्ट से इसका सेशन भी करवा सकती हैं। ये हाइपरपिगमेंटेशन को कम करने के लिए सबसे अच्छा तरीका साबित हो सकता है।

ग्लाइकोलिक एसिड फेस वाश चमकदार त्वचा की कुंजी है(2020): त्वचा विशेषज्ञ के अनुसार ग्लाइकोलिक एसिड के साथ आने वाले 10 सर्वश्रेष्ठ फेस वॉश की सूची

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT