होम / Benefits of Tamarind : खट्टी मीठी इमली सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद, इसके सेवन से मिलेंगे गजब के फायदे

Benefits of Tamarind : खट्टी मीठी इमली सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद, इसके सेवन से मिलेंगे गजब के फायदे

Deepika Gupta • LAST UPDATED : September 11, 2023, 12:12 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Benefits of Tamarind: क्या आपको पता है खट्टी-मीठी इमली स्वाद के साथ सेहत को भी देती है बेहतरीन फायदे। आप सभी को पता ही है इमली का उपयोग कई चीजों में किया जाता है। जैसे चटनी बनाने में, और सब्जी बनाने में काफी मददगार होती है। इमली की चटनी बहुत पसंद की जाती है। इसलिए इमली स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई गुणों से भरपूर होती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं इमली खाने के बेहतरीन फायदे।

वेट लॉस में है मददगार

इमली में फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स भरपूर मात्रा में पाई जाती है। इमली हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म में बढ़ाने का काम करती है। जिस वजह से बढ़ता हुआ वजन कम हो जाता है। इसीलिए इमली को वेट लॉस में जरूर सेवन करना चाहिए। इसे जल्दी वजन घटता है।

हमारी त्वचा के लिए है फायदेमंद

इमली में एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड्स और विटामिन सी और ए जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। ये मिनरल्स शरीर के साथ-साथ त्वचा के लिए भी खूब फायदेमंद होते हैं। यह शरीर में फ्री रेडिकल्स बनने से रोकती है और त्वचा को बेहतर बनाता है।

बालों के लिए है कागर

इमली त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान है तो इमली का जरूर सेवन करना चाहिए। बताया जाता है की इमली के नियमित सेवन करने से बालों में मजबूती बढ़ती है।

ये भी पढ़े- 

अगर आपको भी हो गया है टाइफाइड, तो इन घरेलू उपाय से करें खुद को ठीक  

Benefits of coconut cream: नारियल की क्रीम में छुपे हुए हैं यह अद्भुत गुण, स्वाद के साथ सेहत को भी मिलते हैं ये अनगिनत…

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Condom Side Effects: क्या आप भी करते हैं कंडोम का इस्तेमाल? हो जाएं सावधान, वरना अब उठाना पड़ेगा ये नुकसान!
रूस-यूक्रेन युद्ध में भारत के हस्तक्षेप से चिढ़ा अमेरिका, PM मोदी की मौजूदगी में खालिस्तान समर्थकों के लिए उठाया ये कदम!
इजरायली सैनिकों का दिखा अमानवीय चेहरा, फिलिस्तीनियों के शवों के साथ किया ये घिनौना काम
इंस्टाग्राम पर रील देखकर लापता मां की मिली जानकारी, फिर हुआ कुछ ऐसा…
आखिर कब अपनी हरकतों से बाज आएगा पाकिस्तान? भारत की इस बेशकीमती चीज को अपना बताकर दुनिया के बाजारों में बेचने पर मिला मुंहतोड़ जवाब
पंजाब में बड़े ड्रग्स रैकेट का हुआ भंडाफोड़, पाकिस्तान से हो रही थी तस्करी, पुलिस की शुरूआती जांच में हुए कई चौंकाने वाले खुलासे
रविवार का दिन प्यार के लिहाज से कैसा रहेगा? अपनी राशि के हिसाब से जानिए सब कुछ
ADVERTISEMENT