होम / Benefits of Guava Leaves : क्या आपको पता है अमरूद के पत्ते खाने से कितने फायदे मिलते हैं, नहीं तो यहां जानिए सब कुछ

Benefits of Guava Leaves : क्या आपको पता है अमरूद के पत्ते खाने से कितने फायदे मिलते हैं, नहीं तो यहां जानिए सब कुछ

Deepika Gupta • LAST UPDATED : September 21, 2023, 11:54 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Benefits of Guava Leaves : अमरूद गर्मियों के सीजन में खूब खाया जाता है। वहीं, अमरूद का फल हमारी सेहत के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद है यह तो आप सभी जानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं अमरूद के पत्ते भी उतने ही फायदेमंद हैं। बता दें, अमरूद के पत्तों में विटामिन सी, विटामिन बी,फॉस्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में इसका सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं अमरूद के पत्ते खाने से कितने फायदे मिलते हैं।

पाचन शक्ति में फायदेमंद है अमरूद के पत्ते

अमरूद के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल पाया जाता है जो शरीर के पाचन तंत्र को खूब मजबूत करता है। यह हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने और दस्त को रोकने में मदद करते हैं। अमरूद के पत्ते पाचन रस के उत्पादन को बढ़ाकर पाचन में सुधार करते हैं। जो हमारे पेट की बीमारियों को काम करता है।

वजन घटाने में है लाभदायक

अमरूद के पत्तों में चयापचय बढ़ाने और भूख कम करने के गुण पाए जाते हैं, जो वजन घटाने में मदद करते हैं। इसीलिए डेली एक अमरूद का पत्ता जरूर खाना चाहिए।

सूजन में सुधार

अमरूद के पत्तों में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं। यह गठिया और अस्थमा जैसी पुरानी सूजन संबंधी स्थितियों वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद है। जिनको घुटनों में दर्द की समस्या है तो उन्हें जरूर। अमरूद के पत्ते का सेवन करना चाहिए।

ये भी पढ़े- Benefits of coconut water: सब्जा के बीज नारियल पानी में मिलाकर पीने से सेहत को मिलते हैं गजब के फायदे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

करीना-सैफ, ऋतिक-सबा समेत इन सेलेब्स ने दिए पोज़, NMACC गाला से अनदेखी तस्वीरें हुई वायरल -IndiaNews
Asaduddin Owaisi: ‘जय फिलिस्तीन’ के नारे के लिए ओवैसी को अयोग्य ठहराया जा सकता है? जानें क्या कहता है संविधान
Kenya’s Tax Protests: जानें कैसे GenZ ने टिकटॉक का इस्तेमाल कर केन्या में विरोध को दिया बढ़ावा-Indianews
Vidhan Sabha Election: विधानसभा चुनाव की रणनीति बनाने में अभी से जुटी कांग्रेस, इन चुनौतियों का करना पड़ सकता है सामना-Indianews
पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी ने भारतीय टीम के इस प्लेयर पर लगाया गंभीर आरोप, कहीं ये बड़ी बात-IndiaNews
Anant Ambani की शादी का कार्ड हुआ वायरल, जिसमें चांदी से बना है चंडी का मंदिर, जानें इसकी खासियतें -IndiaNews
Sukhbir Singh Badal: अकाली दल में फूट का कारण कौन? इस नेता पर छाए हैं संकट के बादल-IndiaNews
ADVERTISEMENT