होम / Benefits of Tulsi Seeds For Pregnancy: गर्भवती महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है तुलसी के बीज, इसके सेवन से मिलते हैं चौंकाने वाले फायदे

Benefits of Tulsi Seeds For Pregnancy: गर्भवती महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है तुलसी के बीज, इसके सेवन से मिलते हैं चौंकाने वाले फायदे

Deepika Gupta • LAST UPDATED : August 25, 2023, 5:51 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Benefits of Tulsi Seeds for pregnancy : प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपने खान-पान के साथ अपनी सेहत पर भी विशेष ध्यान देना होता है। क्योंकि इस दौरान महिलाओं के शरीर में कई सारे बदलाव होते हैं। इस वजह से उन्हें कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। प्रेग्नेंट होने के बाद महिलाओं में कई हार्मोनल चेंजेज होते हैं। इस वजह से कई तरह ही परेशानियां होने लगती हैं। इस दौरान कब्ज, एसिडिटी और शुगर काफी आम बात है। इनसे बचने के लिए अगर प्रेग्नेंट महिला तुलसी के बीजों का सेवन करती हैं तो उन्हें इन सभी समस्या में आराम मिल सकता है। तो आज हम आपको बताएंगे प्रेगनेंसी में तुलसी के बीज खाने से कितने फायदे मिलते हैं।

कब्ज के लिए है रामबाण

प्रेगनेंसी के दौरान पाचन क्रिया खराब होने से कब्ज की समस्या होने का खतरा रहता है। कब्ज से राहत पाने के लिए तुलसी के बीज को पानी में भिगोकर खाना चाहिए। इससे कब्ज को दूर करने में मदद मिलेगी।

ब्लड शुगर के लिए है फायदेमंद

ऐसा देखा गया है कि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप तुलसी के बीज के सेवन करते हैं तो डायबिटीज की समस्या में आराम पा सकते हैं। इसके सेवन से शरीर का ग्लूकोज लेवल नियंत्रित रहता है।

शरीर की गर्मी को करता है कम

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में गर्मी ज्यादा होती है। गर्मी को कम करने के लिए तुलसी के बीज बेहद फायदेमंद हो सकते हैं। इससे कफ और वात को बैलेंस किया जा सकता है।

ये भी पढ़े- Amla side effects in Acidity: भूल कर भी एसिडिटी में न खाएं आंवला, वरना हो सकती है ये परेशानियां

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

58 मर्दों के साथ फिजिकल रिलेशन, जानिए चीन की ब्यूटीफुल गवर्नर सलाखों के पीछे कैसे पहुंची?
Condom Side Effects: क्या आप भी करते हैं कंडोम का इस्तेमाल? हो जाएं सावधान, वरना अब उठाना पड़ेगा ये नुकसान!
रूस-यूक्रेन युद्ध में भारत के हस्तक्षेप से चिढ़ा अमेरिका, PM मोदी की मौजूदगी में खालिस्तान समर्थकों के लिए उठाया ये कदम!
इजरायली सैनिकों का दिखा अमानवीय चेहरा, फिलिस्तीनियों के शवों के साथ किया ये घिनौना काम
इंस्टाग्राम पर रील देखकर लापता मां की मिली जानकारी, फिर हुआ कुछ ऐसा…
आखिर कब अपनी हरकतों से बाज आएगा पाकिस्तान? भारत की इस बेशकीमती चीज को अपना बताकर दुनिया के बाजारों में बेचने पर मिला मुंहतोड़ जवाब
पंजाब में बड़े ड्रग्स रैकेट का हुआ भंडाफोड़, पाकिस्तान से हो रही थी तस्करी, पुलिस की शुरूआती जांच में हुए कई चौंकाने वाले खुलासे
ADVERTISEMENT