होम / Best Places To Visit In Winters : सर्दियों में छुट्टियां बिताने के लिए ढुढ रहे है परफेक्ट जगह तो हिमाचल-उत्तराखंड के इन हिल स्टेशनों पर जरूर जाएं।

Best Places To Visit In Winters : सर्दियों में छुट्टियां बिताने के लिए ढुढ रहे है परफेक्ट जगह तो हिमाचल-उत्तराखंड के इन हिल स्टेशनों पर जरूर जाएं।

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : November 16, 2023, 6:20 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Best Places To Visit In Winters: सर्दियों के मौसम में पहाड़ों पर घूमने का अपना एक अलग ही मजा है। हर कोई हमेशा अपनी छुट्टियां बिताने के लिए ऐसी ही जगह की तलाश में रहते है। ऐसे में हम आपकी मदद के लिए आपको हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की कुछ ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां आपको सर्दियों के मौसम में एक बार जरूर जाना चाहिए। सर्दियों के मौसम में इन जगहों की खूबसूरती बहुत ही ज्यादा बड़ जाती है।

सर्दियों के शुरु होते ही बहुत से लोगों की पहली पसंद पहाड़ पर जाना होता है। जो लोग पहाड़ों में नहीं रहते उनके लिए तो पहाड़ों पर जाना किसी सपने से कम नहीं होता। ऐसे में अगर आप इस पॉल्यूशन भरी हवा से कहीं दूर अपनी छुट्टियां बिताने के लिए पहाड़ो पर जाना चाहते है। तो हम आपको हिमाचल और उत्तराखंड के कुछ खूबसूरत हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हें, जहा आपको इन सर्दियों के मोसम में एक बार जरुर जाना चाहिए।

 

1. कुफरी, हिमाचल प्रदेश 

कुफरी शिमला जिले का एक रिसॉर्ट शहर है। जहां आप शिमला की भीड़ भाड़ से बचकर अपनी छुट्टियों को अच्छे से सकुन के साथ मना सकते है। हनीमून कपल्स के लिए भी कुफरी फेमस प्लेस में से एक है। यहां आपको बेहतरीन ठंड के साथ-साथ चारों तरफ हरियाली देखने को मिलेगी।

2. मनाली, हिमाचल प्रदेश 

सर्दी की छुट्टियों के बिच बर्फबारी का मजा लेना चाहते हें तो इसके लिए आप मनाली जा सकते है। यहां पर स्थित हिडिंबा देवी मंदिर, मनाली सेंचुरी और माल रोड एंजॉय करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। साथ ही यहां पर आने के बाद बर्फ से ढके रोहतांग पास को देखने आप जरुर जाए। साफ नीले आकाश के निचे बर्फीली ढलान, खूबसूरत चट्टानों का लुत्फ उठाना चाहते हें तो मनाली जाने के लिए जल्दी से बैग पैक कर लिजिए। दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगो के लिए ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं हैं।

3. मसूरी, उत्तराखंड

मसूरी को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है। मसूरी में घूमने-फिरने के लिए आप केम्प्टी फॉल्स, कंपनी गार्डन और मॉल रोड जैसी जगह जा सकते हैं। इसके साथ ही कैमल बैक रोड, लेक मिस्ट और मॉस्सी फॉल्स को देखना भी आपको पसंद आयेगा। सर्दियों के दौरान ये सारी जगह स्वर्ग की तरह सुंदर लगती है।

4. पंगोट, उत्तराखंड

इस बार आप अपनी सर्दियों की छुट्टीयों को नैनीताल में बिताने के बजाय पंगोट जाकर बिता सकते है। पंगोट नैनीताल से 45 मिनट की दूरी पर परती है। इस जगह पर आपको नैनीताल से ज्यादा शांति देखने को मिलती है। पंगोट में हर जगह आपको नेचुरल ब्यूटी देखने को मिलेगी। पक्षियों के लिए भी ये जगह काफी फेमस है।

5. अल्मोड़ा, उत्तराखंड

अल्मोड़ा को उत्तराखंड की खूबसूरत जगहों में से एक माना जाता है। यहां आने वाला हर व्यक्ति खूबसूरत लैंडस्केप, प्राचीन मंदिर और प्रकृति के खूबसूरत नजारे के लुफ्त उठा सकता है।

6. चोपता, उत्तराखंड 

चोपता सदाबहार जंगल से घिरी एक सुंदर घाटी है। इसे उत्तराखंड में स्थित केदारनाथ वाइल्ड लाइफ का ही एक हिस्सा माना जाता है। यहां आकर आप जंगल के साथ-साथ बर्फबारी का भी मजा उठा सकते हो। जनवरी के मौसम में यहां भारी बर्फबारी देखने को मिलती है। यहां आने के लिए आप देवरिया ताल वाले रास्तें को चुन सकते हो।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.