होम / 50 के बाद भी हड्डियां रहेंगी मजबूत, बस फॉलो करें ये टिप्स

50 के बाद भी हड्डियां रहेंगी मजबूत, बस फॉलो करें ये टिप्स

Deepika Gupta • LAST UPDATED : September 18, 2023, 12:25 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Strengthen Bones : हड्डियों की ग्रोथ युवावस्था में सबसे अधिक होती है। इसीलिए हमें अपनी इस उम्र में ध्यान रखना चाहिए। वहीं, आयरन-कैल्शियम रिच डाइट के साथ ही व्यायाम पर फोकस करें। इसमें वॉक, रनिंग सहित रिद्मिक इम्पैक्ट एक्सरसाइज से इन्हें मजबूत बना सकते हैं। ताकि हमें लंबे समय तक हड्डियों से कोई परेशानी ना हो। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं 50 के बाद भी हड्डियां कैसे रह सकती हैं मजबूत।

कैल्शियम-प्रोटीनयुक्त खूब लें

आपको अपनी इसी उम्र में ही हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम पोटेशियम का सेवन करना है जिससे आपकी हड्डियां 50 की उम्र में भी मजबूत रहे। वहीं, शारीरिक अभ्यास जरूरी है, इसे इग्नोर न करें।

उम्र का फैक्टर

मेनोपॉज के बाद महिलाओं में और 40 वर्ष से अधिक उम्र में पुरुषों में ऑस्टियोपोरोसिस की आशंका होती है। एक रिसर्च के अनुसार, अधिक उम्र में 100 में से 30 लोगों की कूल्हे की हड्डी टूट जाती है, जिससे जीवन खतरे में पड़ जाता है। फिर उनको कई जगहों पर दिखाने के बाद भी। दर्द कम नहीं होता है।

ये भी पढ़े- 

Weight Loss Tips : बढ़ते वजन को घटाएं और स्टैमिना बढ़ाएं, बस फॉलो करें ये टिप्स

Ganesh Chaturthi Puran Poli Recipe : मोदक नहीं इस बार गणेश चतुर्थी पर बनाएं पूरन पोली, जानिए इसकी रेसिपी

Benefits of Moon Light: क्या आपको पता है चांद की रोशनी में बैठने से सेहत को कितने फायदे मिलते है

Benefits of Honey with Almond: शहर के साथ बादाम खाने से सेहत को मिलती है दुगनी शक्ति, आज ही करें डाइट में शामिल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT