होम / Boris Johnson: बोरिस जॉनसन भूल गए फोटो पहचान पत्र, मतदान केंद्र छोड़कर चले गए -India News

Boris Johnson: बोरिस जॉनसन भूल गए फोटो पहचान पत्र, मतदान केंद्र छोड़कर चले गए -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : May 4, 2024, 1:27 am IST
Boris Johnson: बोरिस जॉनसन भूल गए फोटो पहचान पत्र, मतदान केंद्र छोड़कर चले गए -India News

Boris Johnson

India News (इंडिया न्यूज़), Boris Johnson: ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, जिन्होंने मतदाताओं के लिए मतदान करते समय फोटो पहचान पत्र दिखाने की विवादास्पद आवश्यकता पेश की थी। उनको गुरुवार (2 मई) को एक मतदान केंद्र से बाहर कर दिया गया क्योंकि वे अपना पहचान पत्र लाना भूल गए थे। ब्रिटिश मीडिया के अनुसार जॉनसन, जिन्होंने 2022 में घोटालों से घिरे प्रीमियरशिप के बाद पद छोड़ दिया था। उनको शुरू में दक्षिणी इंग्लैंड के ऑक्सफ़ोर्डशायर के एक मतदान केंद्र से हटा दिया गया था। जब वे गुरुवार को पूरे इंग्लैंड में हो रहे स्थानीय चुनावों में मतदान करने की कोशिश कर रहे थे। एक प्रवक्ता ने कहा कि जॉनसन ने कंजर्वेटिव पार्टी को वोट दिया था। लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया कि पूर्व प्रधानमंत्री शुरू में फोटो आईडी पेश करने में विफल रहे थे।

पूर्व पीएम भूले अपना पहचान पत्र

बता दें कि, प्रधानमंत्री के रूप में बॉरिस जॉनसन की सरकार ने संभावित मतदाता धोखाधड़ी पर नकेल कसने के लिए 2022 में आईडी आवश्यकता की शुरुआत की। लेकिन मतदाताओं के कुछ हिस्सों को मताधिकार से वंचित करने की क्षमता के लिए इसकी भारी आलोचना की गई। पहले, मतदाताओं को वोट देने में सक्षम होने के लिए केवल अपना नाम और पता देना होता था। जॉनसन ने 2021 में नए नियमों के बारे में कहा था कि मुझे नहीं लगता कि पहली बार मतदाताओं से पहचान के कुछ सबूत पेश करने के लिए कहना अनुचित है। वहीं पिछले साल पहले वोट में जहां नए नियम लागू किए गए थे। इंग्लैंड में लगभग 14,000 लोगों को आईडी प्रदान करने में असमर्थ होने के कारण स्थानीय चुनावों में वोट देने से वंचित कर दिया गया था।

Israel Hamas War: इजरायल के विरुद्ध नहीं सुनेगा एक भी शब्द ये मुस्लिम देश, विरोधियों को कर रहा गिरफ्तार -India News

जॉनसन को मतदान केंद्र से बाहर निकाला

दरअसल, यह घटना जॉनसन के रंगीन राजनीतिक करियर की नवीनतम घटना है। लंदन के मेयर के रूप में एक बार जब वह जिप तार में फंस गए तो वह हवा में लटक गए थे, और प्रधान मंत्री के रूप में उन्हें एक साक्षात्कार के लिए कैमरा क्रू द्वारा पीछा किए जाने के दौरान एक बड़े रेफ्रिजरेटर में पीछे हटते हुए देखा गया था। वहीं YouGov के एक सर्वेक्षण से पता चला है कि गुरुवार के चुनाव से पहले के दिनों में, 14% ब्रिटेनवासी अभी भी मतदाता पहचान पत्र की आवश्यकता से अनजान थे।

Mount Everest: माउंट एवरेस्ट को लेकर नेपाल के सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, चढ़ाई परमिट की सीमा तय करने का दिया आदेश -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT