होम / Britain New Foreign Minister: ऋषि सुनक ने कैबिनेट में किया बड़ा फेरबदल, पूर्व प्रधानमंत्री को दी यह जिम्मेदारी

Britain New Foreign Minister: ऋषि सुनक ने कैबिनेट में किया बड़ा फेरबदल, पूर्व प्रधानमंत्री को दी यह जिम्मेदारी

Shanu kumari • LAST UPDATED : November 13, 2023, 9:18 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Britain New Foreign Minister: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने आज (सोमवार) अपने कैबिनेट में बड़ा फेरबदल किया है। इस दौरान पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन को ब्रिटेन का नया विदेश मंत्री नियुक्त किया गया। साथ हीं भारतीय मूल की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को पद से हटाया गया। इनकी जगब पर जेम्स क्लेवरली को कमान सौंपी गई। इससे पहले जेम्स विदेश मंत्री पर पर थें।

  • 6 सालों तक प्रधानमंत्री के रूप में अनुभव
  • ब्रेक्जिट को लेकर हुए जनमत संग्रह के बाद दिया इस्तीफा

7 साल से राजनीति से बाहर

विदेश मंत्री पद सौपे जाने पर कैमरन ने कहा कि प्रधानमंत्री की ओर से मुझे विदेश मंत्री के रूप में काम करने के लिए कहा गया। जिसे मैंने इसे स्वीकार कर लिया है। साथ ही उन्होंने कहा कि ”हम अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, इनमें यूक्रेन में युद्ध और मध्य पूर्व में संकट शामिल हैं।” साथ ही उन्होंने अपने कमबैक को लेकर कहा कि ”मैं पिछले 7 साल से राजनीति से बाहर हूं। मुझे उम्मीग है कि 11 सालों तक कंजर्वेटिव नेता और 6 सालों तक प्रधानमंत्री के रूप में मेरा अनुभव प्रधानमंत्री को महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करने में मदद करने में सहायता करेगा।”

सुनक एक मजबूत और सक्षम प्रधानमंत्री

वहीं इस दौरान उन्होंने भारतीय मूल के प्रधानमंत्री सुनक की तारीफ भी की है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया पर लिखा कि ”मैं कुछ व्यक्तिगत निर्णयों से असहमत हो सकता हूं, लेकिन मेरे लिए यह स्पष्ट है कि ऋषि सुनक एक मजबूत और सक्षम प्रधानमंत्री हैं। सुनक कठिन समय में अच्छा नेतृत्व दिखा रहे हैं। मैं उन्हें हमारे देश को आवश्यक सुरक्षा और समृद्धि प्रदान करने में मदद करना चाहता हूं।” बता दें कि साल 2010 से 2016 तक प्रधानमंत्री का पद संभाल चुके कैमरन ने पद से इस्तीफा ब्रेक्जिट को लेकर हुए जनमत संग्रह के बाद दिया था। इस दौरान ज्यादातर लोगों ने ब्रिटेन के यूरोपीय यूनियन से अलग होने पर सहमति जताई थी।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT