होम / Cancer causing drinks : इन ड्रिंक्स के कारण हो रहा है कैंसर, कहीं आप भी तो नहीं पी रहे

Cancer causing drinks : इन ड्रिंक्स के कारण हो रहा है कैंसर, कहीं आप भी तो नहीं पी रहे

Deepika Gupta • LAST UPDATED : August 4, 2023, 4:59 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Cancer Causing Drinks : गर्मी के समय बच्चों से लेकर बड़ों तक खूब बाहर की ड्रिंक्स पी रहे हैं। दरअसल गर्मी भी खूब पड़ रही है इसीलिए बच्चे काफी बाहर की चीजें पीते हैं जैसे कि कॉफी कोल्ड ड्रिंक। लेकिन क्या आप जानते हैं इन ड्रिंक के कारण हमारे शरीर में कितनी समस्या हो सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ड्रिंक्स के कारण हमारे शरीर में कैंसर कैसे होता है।

कॉफी से भी है खतरा

कॉफी पीने का शौक भी कैंसर का कारण बनता है। अमेरिकन इंस्टीट्यूट फॉर कैंसर रिसर्च अनफिल्टर काफी कैंसर का कारण बनती है। अगर कॉफी पीना है तो बिना क्रीम, चीनी और फ्लेवर वाली कॉफी ही पी सकते हैं, क्योंकि शुगर और क्रीम के रूप में मौजूद फैट से मोटापा बढ़ सकता है और यह ब्लड शुगर को भी बढ़ा सकते हैं और कैंसर का कारण भी बनता है।

शराब है सबसे पहला और बड़ा कारण

शराब एक बड़ी वजह है कैंसर की। रोज अधिक मात्रा में शराब पीने वालों में नेक, लीवर, ब्रेस्ट और कोलन में कैंसर होने का खतरा कई गुना ज्यादा होता है। शराब का कभी-कभार सेवन तक के लिए भी मना किया जाता है। यदि कोई महिलाओं एक दिन में एक ड्रिंक और पुरुषों दो ड्रिंक से अधिक शराब पीता है तो उसमें कैंसर के चांसेज ज्यादा होंगे।

बोतल बंद पानी भी कैसर का कारण

बाजार में मिलने वाले बोतल बंद पानी भी कैंसर का कारण हैं। बता दें कि बोतल में बिस्फेनॉल-ए या BPA पाया जाता है, जो कैंसर के लिए जिम्मेदार होता है। बीपीए एक हार्मोन अवरोधक के रूप में कार्य कर सकता है, जो बदले में कैंसर का कारण बनता है। बीपीए की वजह से ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और चयापचय संबंधी विकारों का खतरा बढ़ता है।

ये भी पढ़े- Ayurvedic Herb: डायबिटीज से लेकर हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी कई बीमारियों को दूर करती है यह पहाड़ी जड़ी बूटी, जानिए इसके सेवन करने का तरीका

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT