होम / Chinese Company: मध्य अफ्रीकी गणराज्य ने चीनी खनन कंपनी पर की कार्रवाई, सशस्त्र समूहों से संबंधों के कारण किया निलंबित -IndiaNews

Chinese Company: मध्य अफ्रीकी गणराज्य ने चीनी खनन कंपनी पर की कार्रवाई, सशस्त्र समूहों से संबंधों के कारण किया निलंबित -IndiaNews

Raunak Kumar • LAST UPDATED : June 11, 2024, 12:48 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Chinese Company: मध्य अफ्रीकी गणराज्य की सरकार ने देश में एक चीनी खनन कंपनी के संचालन को निलंबित कर दिया है। उस पर सशस्त्र मिलिशिया के साथ सहयोग करने का आरोप लगाया है। देश के खान मंत्रालय ने शनिवार (8 जून) को सार्वजनिक किए गए आदेश में चीनी सोने और हीरे की खनन कंपनी, डाकिंग एसएआरएल पर सशस्त्र समूहों के साथ खुफिया जानकारी, अवैध शोषण, खनन क्षेत्रों में विदेशी नागरिकों का अवैध प्रवेश, करों का भुगतान न करना और गतिविधि रिपोर्ट की कमी का आरोप लगाया है। दरअसल, डाकिंग एसएआरएल मध्य अफ्रीकी गणराज्य के दक्षिण में स्थित मिंगला शहर में संचालित होता था। जो देश के सशस्त्र बलों और सरकार विरोधी सशस्त्र समूह के बीच लड़ाई से त्रस्त है।

मध्य अफ्रीकी गणराज्य में चल रहा है संघर्ष

बता दें कि, मध्य अफ्रीकी गणराज्य 2013 से संघर्ष में है, जब मुख्य रूप से मुस्लिम विद्रोहियों ने सत्ता पर कब्जा कर लिया और राष्ट्रपति फ्रेंकोइस बोज़ीज़ को पद से हटा दिया। मुख्य रूप से ईसाई मिलिशिया ने इसका विरोध किया। वहीं साल 2019 के शांति समझौते ने लड़ाई को कम किया और बाद में हस्ताक्षर करने वाले 14 सशस्त्र समूहों में से छह ने समझौते को छोड़ दिया। इस समझौते के बाद 2020 में परिवर्तन के लिए देशभक्तों के गठबंधन की स्थापना की गई।वहीं सोने और हीरे जैसी विशाल खनिज संपदा के बावजूद यह देश दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक है। विद्रोही समूहों ने पिछले एक दशक में विदेशी कंपनियों द्वारा खनन अन्वेषण को विफल करते हुए, पूरे देश में बेखौफ काम किया है।

US Presidential Election: नए सर्वे में बाइडेन महिलाओं-अश्वेत वोटर्स के बीच आगे, क्या रहेगा ट्रंप का प्लान? -IndiaNews

सरकार के कदम से कंपनी को नुकसान

बता दें कि, देश में अब काम करने वाले कई लोग चीन द्वारा संचालित हैं और उन्हें सुरक्षा चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। पिछले महीने, एक चीनी द्वारा संचालित सोने की खदान में एक हमले के दौरान चार श्रमिकों की मौत हो गई थी। जिसके लिए स्थानीय सरकार ने परिवर्तन के लिए देशभक्तों के गठबंधन को दोषी ठहराया था। पिछले साल, मध्य अफ्रीकी गणराज्य में एक अन्य सोने की खदान में नौ चीनी नागरिक मारे गए थे। सरकार ने उसी विद्रोही गठबंधन पर हमले का आरोप लगाया था। वहीं 2020 में, देश के दक्षिण में एक चीनी-संचालित खदान के खिलाफ स्थानीय निवासियों द्वारा विद्रोह का नेतृत्व करने पर दो चीनी नागरिकों की मौत हो गई थी।

Uttar Pradesh: शादी से इनकार करने पर शख्स ने महिला को मारी गोली, फिर खुद कर ली खुदकुशी -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT