होम / चीन-पाक बना रहे एटमी हथियार, सबसे खतरनाक दौर में भारत भी तैयार

चीन-पाक बना रहे एटमी हथियार, सबसे खतरनाक दौर में भारत भी तैयार

Deepika Gupta • LAST UPDATED : June 13, 2023, 1:18 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) China News: चीन और पाकिस्तान ने भारत के मुकाबले तेजी से अपने परमाणु हथियारों की संख्या बढ़ाई है। ये दावा स्वीडन के थिंक टैंक SIPRI ने किया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले कुछ सालों में चीन ने अपने हथियारों के जखीरे में 60 तो पाकिस्तान ने 5 परमाणु हथियार जोड़े हैं। बता दें,भारत ने 4 नए परमाणु हथियार डेवलप किए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक सिर्फ एशिया ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में ऑपरेशनल परमाणु हथियारों का जखीरा लगातार बढ़ता जा रहा है। मानवता सबसे खतरनाक दौर से गुजर रही है।

दुनिया में 30 साल बाद बढ़े परमाणु हथियार

चीन दावा करता है कि वह केवल न्‍यूनतम परमाणु प्रतिरोधक क्षमता हासिल करना चाहता है ताकि राष्‍ट्रीय सुरक्षा को बनाए रखा जाए लेकिन ताजा ट्रेंड उससे मेल नहीं खाते हैं। सिप्री ने कहा कि पिछले 30 साल से यह ट्रेंड चला आ रहा था कि परमाणु हथियारों की संख्‍या कम हो रही थी लेकिन इस साल यह प्रक्रिया खत्‍म हो गई है और ट्रेंड अब पलट गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद परमाणु युद्ध की कई बार धमकियां दी जा चुकी हैं। उन्‍होंने कहा कि मानवता इस समय ऐसे मोड़ पर है जब एक गलत कदम से परमाणु युद्ध शुरू हो सकता है और धरती से पूरी नस्‍ल को नष्‍ट कर सकता है।

दुनिया में 12,512 परमाणु हथियार

दुनिया में अब 12,512 परमाणु हथियार हैं। इनमें से 9576 ऐसे हैं जो हमले के लिए तैयार है। पिछली साल के मुकाबले इस साल 86 परमाणु हथियार बढ़े हैं। पूरी दुनिया में चीन ने अपने परमाणु हथियारों का जखीरा तेजी से बढ़ाया है। शीत युद्ध के खत्म होने के बाद दुनिया में परमाणु हथियारों में तेजी से कमी आई थी। अब ये ट्रेंड बदल रहा है। फिर से परमाणु हथियारों की रेस शुरू हो चुकी है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT