होम / Chinese Economy: चीन की अर्थव्यवस्था में आया बड़ा बदलाव, फिर दुनिया के लिए क्यों है चिंता की बात

Chinese Economy: चीन की अर्थव्यवस्था में आया बड़ा बदलाव, फिर दुनिया के लिए क्यों है चिंता की बात

Deepika Gupta • LAST UPDATED : August 24, 2023, 3:06 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Chinese Economy: चीन की अर्थव्यवस्था में आई गड़बड़ी। दुनिया का सुपर पॉवर बनने का सपना देखने वाले चीन को इस समय आर्थिक संकट पर बड़े संकट का सामना करना पड़ रहा है। दूनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था यदि मुश्किलों में घिरती है तो इसका असर पूरी दुनिया पर देखने को मिलेगा। चीन कई देशों के साथ एक प्रमुख द्विपक्षीय व्यापार भागीदार है। साफ है अगर चीनी अर्थव्यवस्ता में उथल फुथल हुई तो दुनिया भी इस प्रभाव से बच नहीं पाएगी।

चीन पहले भी आ चुका है ऐसा संकट

हालांकि इससे पहले दो बार ऐसा हुआ जब चीन की अर्थव्यवस्था संकट में आई है। साल 2008-09 के वैश्विक वित्तीय संकट के दौरान और साल 2015 में भी चीन को इसी तरह के झटके का सामना करना पड़ा लेकिन दोनों बार चीन ने तमाम अशांकाओं को गलत साबित कर दिया और उसकी अर्थयव्यस्था और मजबूत होकर उभरी।

चीन का सफल वृद्धि मॉडर चरमराया

अमेरिका के एक प्रमुख दैनिक समाचार पत्र ने रविवार को अपनी खबर में दावा किया कि चीन की अर्थव्यवस्था अब गहरे संकट में है और उसका 40 साल का सफल वृद्धि मॉडल चरमरा गया है।

ये भी पढ़े- Germany News : नाबालिक ने 8 साल के बच्चे पर चाकू से किया हमला, घायल छात्र अस्पताल में भर्ती

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT