होम / चीन के वैज्ञानिकों ने बनाया कोरोना वायरस, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

चीन के वैज्ञानिकों ने बनाया कोरोना वायरस, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Deepika Gupta • LAST UPDATED : June 12, 2023, 1:28 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Chinese News: पूरी दुनिया ने कोरोनो वायरस के कहर को झेला है। लाखों लोगों की जानें गयी हैं, कई देशों की आर्थिक स्थिति को तक इस वायरस ने हिला कर रख दिया था। सबसे ज़्यादा नुकसान चीन को हुआ, जिसके शहर वुहान से इस गंभीर बीमारी की पहली खबर आम हुई थी। अब जब दुनिया इस बुरे दौर से गुज़र कर पटरी पर लौट रही है तो कोरोना के उपजने के सवाल पर कई बातें हो रही हैं। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि वुहान में चीनी सेना के साथ काम करने वाले वैज्ञानिक एक खतरनाक प्रयोग कर रहे थे जिसके रहते कोरोना का जन्म हुआ।

रिपोर्ट में हुआ खुलासा

आपको बता दें कि चीन के वैज्ञानिक एक गुप्त प्रोजेक्ट के तहत बहुत ही खतरनाक प्रयोगों में लगे हुए थे। यह वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी से लीक हो गया और कोविड महामारी फैलने लगी। यह रिपोर्ट सैकड़ों दस्तावेजों पर आधारित है। इसमें पहले के गोपनीय रिपोर्ट, इंटर्नल मेमो, वैज्ञानिक शोध पत्र और ईमेल पत्राचार शामिल है।

2016 में ही शुरू हो गया था मौत का खेल?

2016 में यून्नान प्रांत के एक खान में शोधकर्ताओं को एक नए प्रकार का कोरोना वायरस मिला था, जो एसएआरएस के समान था। तब जो वायरस पाया गया था, उसे अब कोविड-19 के परिवार के एकमात्र नजदीकी सदस्य के रूप मे पहचान की गई है। फिर उसे वुहान ले जाया गया और वैज्ञानिकों ने उसपर काम शुरू किया। रिपोर्ट के मुताबिक, उस दौरान भी चीन ने इसकी वजह से किसी तरह की मौत की सूचना नहीं दी थी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT