होम / मॉनसून के मौसम में इस फल के सेवन से कई परेशानियां होती हैं दूर, आज ही करें डाइट में शामिल

मॉनसून के मौसम में इस फल के सेवन से कई परेशानियां होती हैं दूर, आज ही करें डाइट में शामिल

Deepika Gupta • LAST UPDATED : August 3, 2023, 3:06 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Apricots Health Benefits: मानसून के मौसम में खुबानी खाने के कमाल के फायदे मिलते हैं। बता दें खुबानी जितना देखने में कलरफुल है, उतना ही इसके हेल्थ फायदे भी है। इसमें प्रचूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। खुबानी हार्ट और लिवर को मजबूत करता है। यह स्किन को गुलाबी बनाने में मददगार है। खुबानी डाइजेशन में भी बहुत फायदेमंद है। खुबानी में कार्बोहाइड्रैट, फैट, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन ई, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं खुबानी खाने के अनोखे फायदे।

स्किन के लिए है फायदेमंद

खुबानी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। इसलिए ब्यूटी प्रोडक्ट में खुबानी का इस्तेमाल किया जाता है। खुबानी सूरज की रोशनी, प्रदूषण, स्मोकिंग आदि के कारण स्किन को होने वाले नुकसानों से बचाता है। इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो अल्ट्रावायलेट किरणों के प्रभाव से बचाता है।

लिवर की रक्षा

खुबानी लिवर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है। चूहों पर किए गए रिसर्च अनुसार, खुबानी के सेवन से लिवर में शराब के कारण इंफ्लामेशन को बढ़ाने वाला एंजाइम का लेवल कम हो जाता है। खुबानी लिवर को डैमेज होने से बचाता है।

आंखों की रोशनी तेज करता

खुबानी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से आंखों की रोशनी को तेज किया जा सकता है। खुबानी में प्रचूर मात्रा में विटामिन ए और विटामिन ई पाया जाता है। यह रात में अंधेपन की समस्या से बचाता है। यह आंखों में लाइट पिग्मेंट के कारण होता है। बता दें कि विटामिन ई वसा में घुलनशील विटामिन है। जो सीधे आंखों तक पहुंचता है और आंखों को फ्री रेडिकल के कारण होने वाले नुकसानों से बचाता है।

हार्ट होता है मजबूत

खुबानी में क्लोरोजेनिक एसिड, केटेचिन और क्लिरसेटिन नाम के कंपाउड होते हैं। जो शरीर में फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं। इससे हार्ट डिजीज को जोखिम कम हो जाता है।

ये भी पढ़े- Home remedies for Healthy liver: खाली पेट इन चीजों का करे सेवन, घर बैठे ही खराब लिवर भी हो जाएगा ठीक

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT