होम / Prion Disease: अमेरिका पर मंडरा रहा खौफनाक बीमारी का खतरा, स्टडी में डराने वाले खुलासे

Prion Disease: अमेरिका पर मंडरा रहा खौफनाक बीमारी का खतरा, स्टडी में डराने वाले खुलासे

Reepu kumari • LAST UPDATED : October 2, 2023, 9:21 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Prion Disease, New York: जब कोरोना महामारी ने अपना कहर बरपाया था तब पूरी दुनिया ने मौत का तांडव देखा था। कई घर तबाह हो गए, कई व्यापार ठप पड़ गए। तो कई देश बर्बादी के कगार पर आ गए। इस वायरस का असर अभी भी है। आज भी दो चार केस इसके सामने आ ही जाते हैं। इस वायरस के खत्म होने बाद भी लोगों में इसका खतरनाक  साईडइफेक्ट दिख रहा है जैसे – मस्तिष्क पर असर, स्तंभन दोष और यहां तक ​​​​कि बाल झड़ रहे हैं। इस वायरस की सिहरन अभी कम भी नहीं हुई थी कि एक और घातक बीमारी अपना पैर पसारने को तैयार है। जो कि पूरी दुनिया के लिए टेंशन बन सकती है।

घातक मस्तिष्क रोग

इस रोग की हवा न्यूयॉर्क से उठी है। दरअसल विशेषज्ञों के सामने न्यूयॉर्क में एक ऐसा मामला आया है जिसमें एक व्यक्ति की मौत संभवत: कोविड​​​​-19 संक्रमण से उत्पन्न प्रियन रोग (Prion Disease) नामक घातक मस्तिष्क रोग से हुई थी।

जानकारी के अनुसार माउंट सिनाई क्वींस के डॉक्टरों ने कहा कि इसकी ‘अत्यधिक संभावना’ है कि न्यूयॉर्क शहर के एक व्यक्ति में घातक प्रियन रोग विकसित होने में कोविड ​​​​का योगदान है ।

इस केस में बीमारी से मृत व्यक्ति की उम्र  62 साल है। मृत पीड़ित व्यक्ति को चलने में कठिनाई होने लगी थी। उसमें तेजी से मनोभ्रंश के लक्षण बढ़ने लगे थे। खराब हालात के कारण उसे न्यूयॉर्क के एक अस्पताल, माउंट सिनाई क्वींस हॉस्पिटल सेंटर में भर्ती कराया गया।

एजेंसी रिपोर्ट डराने वाली

इस रिपोर्ट में क्या कुछ बताया गया है उस पर एक नजर डालते हैं।

“हम माउंट सिनाई क्वींस अस्पताल केंद्र में भर्ती एक 62 वर्षीय व्यक्ति के मामले की रिपोर्ट देख रहे हैं, जो चलने में कठिनाई और मायोक्लोनस के साथ-साथ तेजी से बढ़ते मनोभ्रंश से पीड़ित था। सभी परिणाम नकारात्मक थे। उनके मस्तिष्क का एमआरआई कराया गया, लेकिन परिणाम सामने नहीं आ रहे थे। हाई क्लीनिकल ​​संदेह के कारण, सीएसएफ प्रोटीन 14-3-3 परीक्षण का आदेश दिया गया और यह पॉजिटिव आया।

चिकित्सीय तौर पर, अस्पताल में भर्ती समय कोविड-19 पॉजिटिव होने के बाद उन्हें न्यूरोलॉजिकल सिस्टम में गिरावट का अनुभव हुआ।  यह मामला पीआरडी के डायग्नोसिंग के लिए संभावित डायग्नोस्टिक ​​मानदंडों को पूरा करता है। मरीज़ की हालत लगातार बिगड़ती गई और उसकी स्थिति तेजी से बढ़ने के कारण उसकी मृत्यु हो गई।”

अंत में स्टडी का निष्कर्ष निकला कि, “हमारा मामला न्यूरोडीजेनेरेटिव स्थितियों, विशेष रूप से प्रियन डिजीज के साथ कोविड ​​​​के संभावित जुड़ाव को दिखाता है।”

जांच से पहले व्यक्ति की हालत

उस व्यक्ति के अस्पताल में भर्ती होने से दो माह पहले उसके साथ क्या -क्या हो रहा था उस पर एक नजर डालते हैं;

  • 62 वर्षीय शख्स क्वींस के रहने वाले थे जिसके  मुंह से लार टपकने लगी थी।
  • उसके चलने की रफ्तार भी कम हो गई थी। एक बार जब वह घर पर गिर गया था तब उसे अस्पताल लाया गया।
  •  रुक-रुक कर बातचीत कर रहा था।
  • चौंकाने वाली बात यह थी कि अस्पताल में जब  कोविड-19 टेस्ट किया गया तो रिजल्ट पॉजिटिव आया। लेकिन  सामान्य कोविड श्वसन लक्षणों के अलावा उसमें कोई लक्षण नहीं था।

रोगी धीरे-धीरे गूंगा हो गया…

न्यूयॉर्क पोस्ट में डॉक्टर के नोट्स का हवाला देते हुए एक रिपोर्ट छापी गई थी। जिसके अनुसार “अस्पताल में भर्ती होने के लगभग 3 सप्ताह बाद, रोगी धीरे-धीरे गूंगा हो गया और उसे नरम भोजन निगलने में कठिनाई होने लगी, जिसके लिए पीईजी [परक्यूटेनियस एंडोस्कोपिक गैस्ट्रोस्टॉमी] ट्यूब लगाने की आवश्यकता पड़ी।” बाद में वह पैसिव फ्लेक्सन एक्सटेंशन पर गंभीर दर्द के साथ शरीर में ऐंठन संबंधित परेशानी हो गई। नोट में आगे कहा गया है कि अस्पताल में भर्ती के छह सप्ताह बाद, मरीज को मृत घोषित कर दिया गया।

क्या है प्रियन डिजीज..

प्रियन डिजीज एक दुर्लभ, अत्यंत घातक मस्तिष्क रोगों का एक समूह है। यह मनुष्यों और जानवरों दोनों में हो सकता है। यह मस्तिष्क के ऊतकों में एक असामान्य प्रोटीन की उपस्थिति के कारण होता है।

ये भी पढ़े

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

AstraZeneca: वैश्विक स्तर पर एस्ट्राजेनेका कोविड वैक्सीन लेगी वापस, पिछले दिनों हुआ था सनसनीखेज खुलासा -India News
Myanmar Junta Army: जुंटा आर्मी म्यांमार से विद्रोहियों को खदेड़ेगी, जानें क्या है प्लान? -India News
Maldives Foreign Minister: भारत-मालदीव के बीच तनाव जारी, विदेश मंत्री मूसा ज़मीर 9 मई को आएंगे भारत -India News
Kerala: पहले पत्नी और बेटी की हत्या, शख्स ने फिर बेटे और खुद की भी जान लेने की कोशिश- Indianews
Ukrainian Forces: यूक्रेन ने किया रूस के कब्जे वाले तेल डिपो पर हमला, स्थानीय नेता ने किया दावा -India News
Nepal New Currency: नेपाल ने नए नोट पर छापे भारत के इलाके, नेपाली विदेशी मंत्री ने सख्ती के बाद खोले राज -India News
Lok Sabha Election: झारखंड में ईडी की बड़ी कार्रवाई, चुनाव से पहले अब तक रिकॉर्ड 110 करोड़ रुपये जब्त- Indianews
ADVERTISEMENT