होम / Diet for Heart : हृदय रोग के लिए यह है सबसे बेस्ट डाइट, आज ही करें शुरू

Diet for Heart : हृदय रोग के लिए यह है सबसे बेस्ट डाइट, आज ही करें शुरू

Deepika Gupta • LAST UPDATED : September 6, 2023, 11:18 pm IST

 India News ( इंडिया न्यूज़ ) Diet For Heart : आजकल छोटे-छोटे बच्चों में भी हार्ट अटैक की प्रॉब्लम सामने आ रही है। अब क्या ही छोटे और बड़े में फर्क रह गया है, छोटे-छोटे बच्चों में भी काफी ज्यादा हार्ट अटैक के केस अब बढ़ने लगे हैं। जिसको लेकर माता-पिता काफी चिंता कर रहे है। सबसे ज्यादा भारत में हार्ट अटैक की प्रॉब्लम हो रही है। जिसके लिए डॉक्टरों ने भी कई सलाह दी है। डॉक्टर ने छोटे-छोटे बच्चों को उनके लिए एक बेहतरीन डाइट भी बताई है। डॉक्टर का कहना भी है बच्चों को बाहर का खाना बिल्कुल भी नहीं देना है। बस घर का ही बना हुआ खाना प्रोवाइड करना है। जिससे उनकी हेल्थ में सुधार हो। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं बच्चों के डाइट के लिए उन्हें किन फूड्स का सेवन करना चाहिए।

फल (Fruits)

डॉक्टर हमेशा सलाह देते हैं आपको अपनी डाइट में जरूर फल खाना चाहिए। इससे प्रतिरक्षा बढ़ाता है, साथ ही पेट और पाचन स्वास्थ्य में सुधार रहता है, और छोटे आंत में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए फाइबर प्रदान करता है। इसीलिए हमें डेली फलों का सेवन करना चाहिए।

मछली (fish)

बच्चों की आंखों के साथ-साथ उनके हार्ड कली भी मछली काफी फायदेमंद होती है। बता दें, मछली और सीफूड मांस के लिए प्रोटीन, विटामिन, खनिजों, और हृदय के लिए स्वस्थ फैट्स के श्रेष्ठ स्रोत होते हैं। मस्तिष्कों की सामान्य हृदय गतियों को बनाए रखने में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स के विशेष अच्छे स्रोत हैं, जो सामान्य हृदय गतियों को बनाए रखने और रक्त संवहनी की लचीलापन का समर्थन करते हैं।

अखरोट (Walnut)

अखरोट में काफी ज्यादा गुण पाए जाते हैं। साथ ही बीजों के साथ हृदय-मित्रित अनसैचराइटेड फैट्स हैं जो कोलेस्ट्रॉल स्वस्थ रखने में मददगार हैं। वे वायरल हृदय रोग को बनाने वाली जांच में कमी करते हैं जो विभिन्न हृदय रोगों का कारण हो सकती है।

सब्जियां (Vegetables)

सब्जियां प्रमुख इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे फॉस्फोरस,मैग्नीशियम, पोटैसियम, कैल्शियम, सोडियम और क्लोराइड शामिल होते हैं जो स्वस्थ हृदय गतिक्रियाओं को बनाए रखने में मदद करते हैं। सब्जियों में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स हैं जो हृदय रोग में सहायक हो सकते हैं और ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं। इसीलिए हमें सब्जियां फ्रेश खानी चाहिए।

ये भी पढ़े- Disadvantage for Heavy Workout : हैवी वर्कआउट से हो सकते है ये नुकसान, शरीर पर पड़ सकता है बुरा असर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT