होम / भूलकर भी यह चीजें एक साथ न खाएं, वरना शरीर को पड़ सकता है बुरा प्रभाव

भूलकर भी यह चीजें एक साथ न खाएं, वरना शरीर को पड़ सकता है बुरा प्रभाव

Deepika Gupta • LAST UPDATED : June 26, 2023, 12:04 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Food Combination To Avoid: कुछ पोषक तत्वों मिक्सचर शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है, जैसे विटामिन डी और कैल्शियम, आयरन और विटामिन सी समेत कुछ अन्य पोषक तत्व। वहीं, कुछ ऐसे फूड कॉम्बिनेशन्स भी होते हैं, जो शरीर के लिए न केवल असुविधा बढ़ाते हैं बल्कि स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी बढ़ा सकते है। जैसे कि दूध के साथ दही कभी नहीं नहीं खाना चाहिए। इसी तरह कुछ और फूड कॉम्बिनेशन से भी हैं, जिनसे आपको बचना चाहिए। तो आज हम आपको बताएंगे किन चीजों के साथ कभी नहीं खाना चाहिए।

खट्टे फलों के साथ दूध

संतरे जैसे खट्टे फलों में एसिड होता है। अगर इसे दूध के साथ मिलाया जाए तो यह एसिड दूध को फाड़ सकता है और पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है। इसलिए इनका एक साथ सेवन करने से बचें और इन दोनों के बीच पर्याप्त समय का अंतराल रखें।

आयरन और कैल्शियम

आयरन और कैल्शियम मानव शरीर के लिए दो महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं। लेकिन जब एक साथ सेवन किया जाता है, तो शरीर दोनों पोषक तत्वों को एक साथ अवशोषित नहीं कर पाता। दोनों के बेहतर अवशोषण के लिए, आयरन को विटामिन सी के साथ और कैल्शियम को विटामिन डी के साथ मिलाएं।

खाने के साथ फल

हम अक्सर अपने खाने में मीठा स्वाद जोड़ने के लिए फल खा लेते हैं। जबकि पोषण विशेषज्ञ सुझाव देते हैं कि खाने के साथ फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। इन्हें एक साथ खाने पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। नाश्ते के रूप में फलों को अलग से खानाचाहिए। इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि खाने और फल के बीच पर्याप्त समय का अंतराल हो।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT