होम / Drinks for Diabetes Patients : ये ड्रिंक्स डायबिटीज मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं, शरीर को भी रखता है हाइड्रेटेड

Drinks for Diabetes Patients : ये ड्रिंक्स डायबिटीज मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं, शरीर को भी रखता है हाइड्रेटेड

Deepika Gupta • LAST UPDATED : July 14, 2023, 2:00 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Drinks for Diabetic Patients : गर्मी के दिनों में, शरीर को हाइड्रेटेड रखने का सबसे अच्छा तरीका है ताजे फलों का जूस पीना चाहिए। लेकिन यहां सबसे बड़ी चुनौती डायबिटिक मरीजों के लिए बन गई है। हम जिस चुनौती की बात कर रहे हैं वह ये है की डायबिटिक पेशेंट कैसे चयन करें कि उनका शरीर हाइड्रेटेड भी रहे और शुगर लेवल भी ना बढ़े। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं डायबिटीज मरीजों के लिए कुछ हेल्दी ड्रिंक्स। जो शरीर को भी रखता है हाइड्राइट।

सत्तू ड्रिंक

सत्तू भुने हुए चने को पीसकर बनाया जाता है। यह ब्लड शुगर लेवल को सुधारने के अलावा शरीर को जरूरी पोषकतत्त्व (Nutrients) भी मिलते है । विशेषज्ञों ने इसे शीतलक (coolant) की तरह पीने के अलावा बताया की 4 बड़े चम्मच सत्तू पाउडर को 4 बड़े चम्मच दही, एक चुटकी सेंधा नमक, चाट मसाला, जीरा पाउडर और कुछ धनिया पत्तियों के साथ मिलाने से एक मजेदार ड्रिंक तैयार किया जा सकता है। “यह न केवल शरीर को ठंडक पहुंचाता है, बल्कि आपका पेट भी भरा रखता है।

वेजिटेबल ड्रिंक

गर्मियों में ड्रिंक चुनते समय डायबिटिक पेशेंट्स के लिए सब्जियों का रस एक स्वस्थ विकल्प है।डायबिटिक पेशेंट्स रंगीन सब्जियों की एक लिस्ट चुन सकते हैं। विटामिन और मिनरल्स (minerals) से भरपूर टमाटर और काली मिर्च (लाल, पीला या हरा) या हरा सेब, ककड़ी या आंवला का रस मिलाकर बना सकते है। दूसरा हरा जूस पालक और खीरे का मिश्रण हो सकता है।

छाछ

छाछ ड्रिंकघर पर बनाने का सबसे आसान तरीका यह है कि दही में पानी मिलाकर उसमें नमक और जीरा पाउडर, ताजा करी पत्ते या धनिया पत्तीयां जैसे मसाले मिलाले। यह ड्रिंक एक बेहतरीन प्रोबायोटिक है जो आपके पेट के स्वास्थ्य, पाचन का ख्याल रखता है और आपको हाइड्रेट रखता है।

ये भी पढ़े- रात में सोने से पहले इस बीच का करें सेवन, शरीर को मिलेंगे यह अनोखे फायदे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

London: लंदन बस स्टॉप पर भारतीय मूल की महिला की चाकू मारकर हत्या, आरोपी गिरफ्तार -India News
Pakistan: पाकिस्तान ने उठाया बड़ा कदम, की प्राइवेटाइजेशन की घोषणा- Indianews
समर हीट से बचने के लिए इन फैब्रिक के आउटफिट्स को वार्डरोब में करें शामिल, गर्मियों में मिलेगी राहत -Indianews
Cricket: वीवीएस लक्ष्मण द्रविड़ की जगह लेने की दौड़ में सबसे आगे, इन पूर्व खिलाड़ियों को भी मिल सकता है भरतीय कोच का कमान-Indianews
Raisin Water: सुबह उठते ही खाली पेट जरूर पिएं किशमिश का पानी, मिलेंगे यह गजब के फायदे -Indianews
Mango Recipes: इन गर्मियों में मैंगो क्रेविंग को पूरा करने के लिए ट्राई करें आम से बनी यह 3 डिशेज -Indianews
Relationship Advice Tips: वर्किंग कपल्स इन तरीकों से एक-दूसरे को जाहिर करें प्यार, इन टिप्स की मदद से रिश्ता रखें बरकरार -Indianews
ADVERTISEMENT