होम / एक महीना हर रोज़ सीढ़ियां चढ़ने से होंगे ये लाभ 8+ Benefits And Side Effects Of Climbing Stairs In Hindi

एक महीना हर रोज़ सीढ़ियां चढ़ने से होंगे ये लाभ 8+ Benefits And Side Effects Of Climbing Stairs In Hindi

Mehak Jain • LAST UPDATED : April 13, 2022, 1:04 pm IST

8 Benefits And Side Effects Of Climbing Stairs In Hindi: क्या आप चाहते है आपका शरीर स्वस्थ, मन शांत और चेहरे पर निखार रहे? तो आपको बता दे आप इन तीनो ही चीज़ो को एक साथ अपने जीवन में ला सकते है अब आप सोच रहे होंगे कैसे ? तो आपको बता दे व्यायाम के ज़रिये। आज के समय में लोग अपनी सेहत का बहुत ज़्यादा ध्यान रखने लगे है। लोग अपने शरीर को मज़बूत बनाने के लिए कई प्रकार के व्यायाम को अपना रहे है पर जब सीढिया चढ़ने की बात आती है तो लोग शॉर्टकट यानि लिफ्ट का सहारा ले लेते है।

क्या आप जानते है सीढ़िया चढ़ता आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है। यदि आप यह काम भी डेली कर लेते है तो आपको व्यायाम के लिए अलग से समय निकालने की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन इसके कुछ नुकसान भी है जिनका आपको पता होना बहुत ज़रूरी है। हम इस लेख में आपको सीढिया चढ़ने के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है।

जानिए क्या है सीढ़ियां चढ़ने के फायदे 8 Benefits And Side Effects Of Climbing Stairs In Hindi

यदि आप पूरा दिन में दो बार भी सीढिया चढ़ लेते हो तो आपको व्यायाम की भी ज़रूरत नहीं है। यह हमारा दावा है। सीढिया चढ़ने से कई लाभ हो सकते है। जिन्हे आप इस लेख में विस्तार से पढ़ सकते है।

वजन को करें नियंत्रित

8 + Benefits of Climbing Stairs in Hindi

यदि आपका वजन बढ़ गया है तो सीढ़ी चढ़ने से आपको बहुत लाभ हो सकता है। आपको बता दे सीढ़ी चढ़ने से मेटाबोलिक सिंड्रोम का जोखिम कम हो सकता है, ब्लड सर्कुलेशन होता है जिससे पसीना आता है। और पसीना आने से वज़न कम होता है। और आपको बता दे मेटाबोलिक सिंड्रोम को मोटापा बढ़ने का मुख्य कारण माना जाता है। तो यदि आप सीढिया चढ़ते है तो इससे आपका मेटाबोलिक सिंड्रोम का जोखिम कम होगा।

कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल

8 + Benefits of Climbing Stairs in Hindi

यदि आप अपने कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करना चाहते है तो आज से ही सीढिया चढ़ना शुरू कर दीजिये। क्योकि यह आपके लिए लाभदायक हो सकता है। रोजाना सीढ़ी चढ़ने से ट्राइग्लिसराइड्स (Triglycerides) का उच्च स्तर कम हो सकता है। साथ ही, इसमें HDL कोलेस्ट्रॉल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने की क्षमता होती है।

बता दें, ट्राइग्लिसराइड्स (Triglycerides) रक्त में पाए जाने वाला एक प्रकार का फैट होता है। इसके अलावा रोजाना सीढ़ियों पर चढ़ने से कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल (Lipoprotein Cholesterol) यानी हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को लगभग 7.7 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

नींद न आने की समय का समाधान

8 + Benefits of Climbing Stairs in Hindi

क्या आपको रात को नींद नहीं आती ? यदि आपको यह समय से है तो आपको सीढिया ज़रूर चढ़नी चाहिए क्योकि बहुत से एक्सपर्ट्स ने यह साबित किया है की सीढ़ियों पर चढ़ने से अनिंद्रा की समय से छुटकारा मिलता हैं। जैसा कि लेख में पहले ही बताया जा चुका है कि सीढ़ियां चढ़ना भी एक व्यायाम है। वहीं, एक एक्सपर्ट के मुताबिक, किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि करने से शरीर का तापमान (Body Temperature) बढ़ता है। इससे अच्छी और गहरी नींद को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

शरीर में लाएं स्फूर्ति

8 + Benefits of Climbing Stairs in Hindi

रोज़मर्रा के भागदौड़ भरे जीवन में शरीर का फिट रहना बहुत ज़रूरी होता है। और सीढिया चढ़ने से उस स्फूर्ति की प्राप्ति हो सकती है। दैनिक जीवन में शारीरिक गतिविधि बढ़ाने के लिए सीढ़ी चढ़ना एक अच्छा व्यायाम का तरीका हो सकता है। रोजाना सीढ़ी चढ़ने के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, जिसमें एरोबिक क्षमता (aerobic capacity) को बढ़ाने के साथ ही शारीरिक फिटनेस भी शामिल है।

रक्तचाप (Blood Pressure) को रखे नियंत्रित

8 + Benefits of Climbing Stairs in Hindi

यदि आप रक्तचाप की समय से झुंझ रहे है तो सीढ़िया चढ़ने का तरीका आज से ही अपना लेना चाहिए क्योकि एक रीसर्च के चलते कुछ हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त महिलाओ पर यह टेस्ट किया गया और यह उन्हें 1 हफ्ते का समय दिया गया उन्हें डेली सीढ़िया चढ़ने को बोला गया और एक हफ्ते बाद जब उनसे पूछा तो यह साबित हो गया की यह तरीका बहुत काम का है। उन्हें बहुत फर्क महसूर हुआ। यदि आप भी यह तरीका अपनाते है तो हमारा दावा है कि आपको भी लाभ ज़रूर होगा।

स्टैमिना बढ़ाने में करे मदद

8 + Benefits of Climbing Stairs in Hindi

यदि एक्सपर्ट की राय माने तो, सीढ़ियां चढ़ने से स्टैमिना में बहुत हद तक सुधार होता हुआ देखा गया है। जैसा की हमने बताया, यह भी एक प्रकार का व्यायाम है। इसका नियमित अभ्यास शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ऊर्जा की मात्रा को बढ़ाने में सहायता कर सकता है। इससे व्यक्ति का स्टैमिना भी बढ़ सकता है। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि शारीरिक गतिविधि के तौर पर सीढ़ी चढ़ने से स्टैमिना बढ़ाने में काफी हद तक मदद हो सकती है। और यदि आपका स्टैमिना बढ़ता है तो आप अपने कामो को और भी स्फूर्ति से और जल्दी कर सकते है।

हड्डियों को करे मजबूत

8 + Benefits of Climbing Stairs in Hindi

 

एक्पर्ट्स की एडवाइस मने तो उसमे, हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए की जाने वाली वेट-बियरिंग एक्सरसाइज (Weight-bearing exercises) में सीढ़ी चढ़ना भी शामिल है।सीढ़िया चढ़ना आपकी कमजोर हड्डियों को मज़बूत बनाने में आपकी मदद करता है। ये एक्सरसाइज बोन मिनरल डेंसिटी यानी हड्डियों का घनत्व बढ़ाने के साथ मजबूती प्रदान कर सकती हैं। इस तरह हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए सीढ़ी चढ़ने के फायदे देखे जा सकते हैं।

डायबिटीज (Diabetes) की समस्या से करे बचाव

8 + Benefits of Climbing Stairs in Hindi

यदि आप रोज़ाना सीढिया चढ़ लेते है तो तो आपको डायबिटीज की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है। व्यायाम के तौर पर यदि आप सीढ़ियां चढ़ते है तो मेटाबॉलिज्म (Metabolism) में सुधार हो सकता है। एक रिसर्च के अनुसार मधुमेह से ग्रसित लोगों द्वारा भोजन करने के बाद सीढ़ियों को चढ़ने व उतरने के सकारात्मक प्रभाव पाए गए हैं। यदि आप यह तरीका अपना लेते है तो आप भी अपनी डायबिटीज की समस्या से समाधान पा सकते है।

मानसिक समस्या ( Mental Health) से छुटकारा

सीढ़ियां चढ़ना आपकी शरीर की समस्याओ के साथ-साथ आपकी मानसिक समस्याओ का भी एक समाधान है। एक रिसर्च से यह साबित किया गया है कि सीढ़ियां चढ़ना थकान और तनाव को दूर करने में सकारात्मक प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है। आप जितना व्यायाम करते है उतना ही शरीर से व दिमाग से मज़बूत होते चले जाते है। इससे यदि आपके जीवन में कोई भी मुश्किल आती है तो आपका दिमाग शांत रहता है आपकी सोचने समझने की शक्ति बढ़ जाती है।

बेहतर तरीके से सीढ़ियाँ कैसे चढ़ें (How to climb stairs better)

जब आप इस सीढ़ियाँ चढ़ते है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • सुनिश्चित करें कि आपका आसन सही है। अपनी पीठ को सीधा रखें और नीचे की ओर झुकें नहीं।
  • धीरे-धीरे शुरू करें और फिर गति बढ़ाएं।
  • इस वर्कआउट को करते समय यदि आप जूते पहनले तो ज़्यादा लाभकारी होगा। गलत जूतों से तनाव और चोट लग सकती है।

अब एक नज़र डाले सीढ़ी चढ़ने के नुकसान पर (Disadvantages of climbing stairs in Hindi)

If you want to lose weight fast, then climb the stairs every day, from children to the elderly, everyone will get these 5 tremendous benefits - DBP News

इस लेख में ऊपर हमने इस वर्कआउट के लाभ तो पड़ ही लिए है लेकिन आपको बता दे कुछ लोगो के लिए सीढ़िया चढ़ता नुकसान दायक भी हो सकता है और यदि आप सीढिया चढ़ते है तो यह आपके लिए परेशानी का कारण भी बन सकता है।

  • मोटापे से ग्रसित कुछ लोग जब सीढिया चढ़ते है तो उन्हें कार्डियोपल्मोनरी (cardiopulmonary) यानी हृदय व फेफड़ों से जुड़ी परेशानी हो सकती है।
  • कम शारीरिक फिटनेस वाले लोगों का कई बार जल्दी-जल्दी सीढ़ियां चढ़ते उतरते समय संतुलन बिगड़ सकता है। इससे चोट लगने की आशंका भी हो सकती है।
  • क्षमता से अधिक सीढ़ी चढ़ना थकान का कारण बन सकता है।
  • जिन लोगों को हड्डियों या घुटनों के कोमल टिश्यू यानी ऊतकों की समस्या है, उन्हें सीढ़ियां चढ़ने से चोट लग सकती है।

Also Read:- जाको राखे साइयां मार सके न कोए! सैनिक के धड़कते दिल से डाक्टरों ने निकाली गोली

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hardeep Nijjar Killing: कनाडा में तीन भारतीय की गिरफ्तारी के बाद गुस्सा में आएं जयशंकर, जानें क्या कहा-Indianews
Parshuram Jayanti 2024: भगवान परशुराम जयंती आज, जानें उनसे जुड़े 10 रोचक तथ्य- indianews
Punjab News: पंजाब गुरुद्वारे में 19 वर्षीय युवक के साथ बेरहमी, अपवित्रीकरण के लिए पीट-पीटकर हत्या- indianews
Lord Parshuram Birth Anniversary Live: कर्ण नगरी में भगवान परशुराम जन्मोत्सव, भव्य कार्यक्रम में सांसद कार्तिकेय शर्मा करेंगे शिरकत
Nirmala Sitharaman: रोहित वेमुला मौत मामले पर सीतारमण ने राहुल गांधी को घेरा, कहा माफी मांगनी चाहिए- indianews
Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR के AQI लेवल में सुधार! जानें आज का हाल-indianews
Weather Update: इस सप्ताह दिल्ली पर लू का खतरा, दक्षिण भारत में बारिश के आसार; तटीय इलाकों में ऊंची समुद्री लहरों का अलर्ट-Indianews  
ADVERTISEMENT