होम / Companies That Changed Their Business Strategy ये आठ ब्रांड्स, काम बदलकर बने फेमस ब्रांड्स

Companies That Changed Their Business Strategy ये आठ ब्रांड्स, काम बदलकर बने फेमस ब्रांड्स

Sameer Saini • LAST UPDATED : December 30, 2021, 1:35 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Companies That Changed Their Business Strategy नोकिया का नाम सुनते ही सबके दिमाग में एक ही जवाब होता है मोबाइल फोन। ऐसे ही एलजी का नाम सुनते ही टीवी और कोलगेट का नाम सुनते ही टूथपेस्ट की तस्वीरें दिमाग में चलने लगती हैं। अगर आप इन ब्रांड्स के शुरूआती काम के बारे में जानेंगे तो भरोसा नहीं कर पाएंगे। आइए आज हम आपको बताएंगे ऐसे फेमस ब्रांड्स के बारे में जिन्होंने काम की शुरूआत कुछ और सोचकर की, लेकिन आज फेमस किसी और काम से हो गए।

ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने से हुई एलजी की शुरूआत

एलजी की शुरुआत 1947 में हुई थी। शुरू में ये कंपनी हाइजीन और कास्मैटिक्स प्रोडक्ट बनाती थी। इस साउथ कोरियन कंपनी ने 1958 इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स बनाना शुरू किया और आज अपने सेक्टर की दिग्गज कंपनी है। (Companies That Changed Their Business Strategy)

नोकिया फोन

आज टेलिकॉम सेक्टर की दिग्गज कंपनी नोकिया फोन की शुरूआत 1865 में हुई थी। शुरूआत में ये पेपर मिल चलाती थी। कई बिजनेस हाथ आजमाने के बाद 1960 में नोकिया ने फोन इंटस्ट्री में कदम रखा। (Companies That Changed Their Business Strategy)

डेटिंग प्लेटफॉर्म के तौर पर यूट्यूब हुआ शुरू

2005 में जब यूट्यूब लॉन्च हुआ तो इसका उद्देश्य डेटिंग था। इसे ऐसे डिजाइन किया गया था कि लोग अपने सपनों के पार्टनर के बारे में बताते हुए वीडियो अपलोड कर सकें। आज से दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है।

अमेजन पर बिकती थीं सिर्फ किताबें

पांच जुलाई 1994 को जेफ बेजोस ने अमेजन की शुरुआत की थी। शुरुआत में यहां किताबें बिकती थीं। 1998 के बाद दूसरी चीजें जुड़नी शुरू हुईं और आज अमेजन के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर कमोबेश सब कुछ मिलता है।

कोलगेट की शुरुआत

हाईजीन प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी कोलगेट की शुरुआत 1806 में हुई थी, लेकिन इसने 1873 तक इसने टूथपेस्ट नहीं बनाया था। फाउंडर विलियम कोलगेट शुरुआत में साबुन और मोमबत्तियां बनाते थे। (Companies That Changed Their Business Strategy)

शुरुआत में डीवीडी रेंट पर देती थीं नेटफ्लिक्स

नेटफ्लिक्स की शुरुआत अप्रैल 1998 में हुई थी। ये मेल के जरिए डीवीडी रेंट पर देते थे। करीब एक दशक बाद इसने अपना बिजनेस मॉडल बदला और आज आनलाइन स्ट्रीमिंग की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है।

तंबाकू और सिगरेट बेचती थी आईटीसी

इंपीरियल टोबैको कंपनी यानी आईटीसी की शुरुआत 1910 में हुई थी। शुरू में ये तंबाकू की पत्ती और सिगरेट बेचने के बिजनेस में थी। आज आईटीसी एफएमसीजी होटल, पेपरबोर्ड, एजुकेशन और लाइफस्टाइल कैटेगरी की दिग्गज कंपनी है। (Companies That Changed Their Business Strategy)

फोटोग्राफी से फोटोकॉपी बनी जेरॉक्स

1906 में जब कंपनी शुरू हुई तो ये फोटोग्राफिक पेपर और फोटोग्राफी का सामान बनाती थी। 1959 में पहली बार कंपनी ने जेरोक्स 914 मशीन बनाई और फोटोकॉपी की सबसे बड़ी कंपनी बन गई।

Companies That Changed Their Business Strategy

Also Read : Covid Vaccine Registration 15 से 18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन तीन जनवरी से, 60+ बुजुर्गों का प्रिकॉशन डोज 10 से शुरू

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Arvind Kejriwal: फिर मुसीबत में सीएम केजरीवाल, राजनीतिक फंडिंग मामले में NIA जांच की सिफारिश
Alok Kejriwal: इंडियन वियर अब त्योहारों तक ही रहा सीमित.., जानें क्यों दिया ये बयान-Indianews
MI VS SRH: अपने घर में सनराइजर्स हैदराबाद को हराना चाहेगी मुंबई इंडियंस, जानें क्या होगी दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
MI vs SRH Live Streaming: एक बार फिर मुंबई के सामने बड़ा स्कोर रखना चाहेगी हैदराबाद, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Israel Strikes in Rafah Areas: राफा क्षेत्रों पर इज़राइल का हमला, निकासी का दिया था आदेश
Kannauj: कन्नौज के इन जगहों पर घूमिए, इत्र के लिए दुनियाभर में फेमस है ये शहर-Indianews
MI VS SRH: वानखेड़े में छक्को की होगी बरसात या विकट की लगेगी झड़ी, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
ADVERTISEMENT