होम / F-16 Fighter Jet: अब टिक नहीं पाएंगे पुतिन…, NATO की बैठक के बाद बड़ा फैसला! -IndiaNews

F-16 Fighter Jet: अब टिक नहीं पाएंगे पुतिन…, NATO की बैठक के बाद बड़ा फैसला! -IndiaNews

Raunak Kumar • LAST UPDATED : July 11, 2024, 1:56 am IST

F-16 Fighter Jet

India News (इंडिया न्यूज), F-16 Fighter Jet: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच नाटो सदस्यों ने घोषणा की है कि उन्होंने यूक्रेन को F-16 फाइटर जेट भेजना शुरू कर दिया है। यूएसए की राजधानी वाशिंगटन में नाटो शिखर सम्मेलन के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार (10 जुलाई, 2024) को कहा कि डेनमार्क और नीदरलैंड से अमेरिका निर्मित F-16 फाइटर प्लेन की पहली खेप यूक्रेन भेजी जा रही है। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द F-16 यूक्रेन के आसमान में उड़ान भरने वाला है।

यूक्रेन के आसमान में उड़ान भरेगा F-16 विमान

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि यूक्रेन इस गर्मी में रूसी आक्रमण से खुद को प्रभावी ढंग से बचा सकता है। यूक्रेन लंबे समय से रूस द्वारा किए जा रहे हमलों का जवाब देने के लिए F-16 फाइटर जेट की मांग कर रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अगस्त 2023 में यूक्रेन को ये विमान देने पर सहमति जताते हुए इनकी डिलीवरी को मंजूरी दे दी है। अब नाटो के यूक्रेन ने F-16 विमान भेजे हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री ने चुनौती दी कि यूक्रेन को भेजा जा रहा यह लड़ाकू विमान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए एक कड़ा संदेश होना चाहिए। उन्होंने कहारूसी राष्ट्रपति का ध्यान इस बात पर केंद्रित हो गया है कि वह यूक्रेन के साथ युद्ध में ज़्यादा समय तक टिक नहीं पाएंगे।

Pakistan: पाकिस्तानी तालिबान और पुलिस के बीच छापेमारी के दौरान गोलीबारी, मारे गए 4 सुरक्षा अधिकारी और 3 विद्रोही -IndiaNews

रडार सिस्टम भी भेजेंगे नाटो के सदस्य

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने पिछले हफ़्ते कहा था कि वह अपनी वायु सेना की क्षमता को दोगुना करना चाहते हैं। ज़ेलेंस्की ने कहा था कि उन्हें अपने देश की सुरक्षा के लिए कम से कम सात और रडार सिस्टम की ज़रूरत होगी। नाटो के सदस्यों ने यूक्रेन की मदद के लिए पाँच रडार सिस्टम भेजने का भी एलान किया है। नाटो सदस्यों की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि हम यूक्रेन की हवाई क्षमताओं को और बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। नाटो की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने दावा किया कि रूस इस युद्ध में पिछड़ रहा है।

PM Modi Austria-Russia Visit: प्रधानमंत्री मोदी दो देशों की ऐतिहासिक यात्रा खत्म, स्वदेश के लिए हुए रवाना -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Triptii Dimri से कोई नहीं करना चाहता शादी? खुद एक्ट्रेस ने बताई इसके पीछे की ये बड़ी वजह
शेयर बाजार में पैसे लगाने वालों के लिए खुशखबरी, पहली बार बनाया ये खास रिकॉर्ड
Mathura News: दुकान पर सामान लेने गई किशोरी को अगवा कर गैंगरेप, दिल दहला देगा ये मामला
किसी साइलेंट किलर से कम नहीं है ये लिवर सड़ाने वाली बीमारी, एकदम करती है अटैक?
Supreme Court’s YouTube Channel Hacked: हैकर्स ने किया सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक, जानें पूरा मामला
छाती पर लात मारी, कपड़े उतारे दिए…सेना अधिकारी की मंगेतर ने किया रुह कंपा देने वाला खुलासा
Raha ने सबसे पहले रणबीर कपूर को पापा नहीं, बल्कि इस शख्स का लिया था नाम, मॉमी Alia Bhatt ने फोन में कर लिया था कैद
ADVERTISEMENT