होम / Feroz Khan's Birthday: हीरो से ऐसे खूंखार खलनायक बने फिरोज खान, उनके राजसी अंदाज ने वर्षों किया बॉलीवुड पर राज

Feroz Khan's Birthday: हीरो से ऐसे खूंखार खलनायक बने फिरोज खान, उनके राजसी अंदाज ने वर्षों किया बॉलीवुड पर राज

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : September 25, 2023, 11:37 am IST
Feroz Khan's Birthday: हीरो से ऐसे खूंखार खलनायक बने फिरोज खान, उनके राजसी अंदाज ने वर्षों किया बॉलीवुड पर राज

Feroz Khan’s Birthday

India News (इंडिया न्यूज), Feroz Khan’s Birthday: अपने दौर के मशहूर एक्टर-डायरेक्टर और प्रोड्यूसर रहे फिरोज खान का आज 25 सिंतबर को जन्मदिन है। 70 के दशक के मशहूर सितारे रहे फिरोज खान को बॉलीवुड का स्टाइल आइकन माना जाता था। आज तक उनकी स्टाइल का मुकाबला कोई नहीं कर पाया है। उन्होंने करीब 60 से अधिक फिल्मों में काम किया है। फिरोज खान पहले बतौर हीरो से ही अपने करियर की शुरुआत की थी लेकिन फिर बाद में फिरोज विलेन के किरदार में नजर आए और फ़िरोज़ खान ने इस किरदार को भी बखूबी निभाया।

फिल्म ‘दीदी’ से किया डेब्यू

फिरोज खान का जन्म बंगलुरु के पठान परिवार में 25 सितंबर 1939 को हुआ था। उनके पिता अफगान और माता ईरानी मूल की थीं। अभिनय की दुनिया में अपना नाम बनाने के लिए वह मुंबई चले गए थे और कुछ ही वर्षों में छा गए थे। फिरोज खान ने 1959 में आई फिल्म ‘दीदी’ के साथ एक्टिंग में अपना डेब्यू किया था। फिरोज खान हमेशा से एक स्टाइल आइकॉन बनने की ख्वाहिश रखते थे। आगे जाकर उनकी यह ख्वाहिश पूरी भी हुई।

फिल्म ‘आदमी और इंसान’ के लिए मिला फिल्मफेयर अवॉर्ड

फिरोज खान का नाम सुनते ही आंखों के सामने एक समार्ट-हैंडसम चेहरा, सूट-बूट, जैकेट और सिर पर हैट पहनने वाले शख्स का चेहरा सामने आता है। उनके इस राजसी शाही अंदाज ने वर्षों तक बॉलीवुड पर राज किया। वर्ष 1969 में आई फिल्म ‘आदमी और इंसान’ के लिए फिरोज खान को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया था। इसके बाद उन्होंने ‘धर्मात्मा’ और ‘मेला’ जैसी कई सुपरहिट फिल्में कीं। साथ ही डायरेक्शन की तरफ भी अपना रुख कर लिया।

काफी वर्षों तक किया फिल्मों में सपोर्टिंग रोल

अपने करियर की शुरुआत में फिरोज खान ने कुछ वर्षों तक फिल्मों में सपोर्टिंग रोल ही किया। वर्ष 1965 में आई फिल्म ‘ऊंचे लोग’ के बाद उन्हें अच्छी खासी पहचान मिली थी। इसके बाद उन्होंने जल्द ही एक अभिनेता, निर्देशक और निर्माता के रूप में सफर (1970), अपराध (1972), खोटे सिक्के (1974), धर्मात्मा (1975), कुर्बानी (1980), जांबाज (1986) और यलगार (1992) जैसी फिल्मों के जरिए खुद को स्थापित किया था।

फिल्म ‘वेलकम’ में दिखे आखिरी बार

1980 में बानी फिल्म ‘कुर्बानी’ फिरोज खान के ज़िन्दगी के सबसे सफल फिल्मों में से एक मानी जाती है। इसके साथ साथ फिरोज खान ने निर्देशन की दुनिया में भी काफी नाम कमाए थे। अपने करियर के अंतिम पड़ाव में उन्होंने कई फिल्मों में खलनायक का किरदार निभाया था।

वर्ष 2007 में आई अक्षय कुमार की फिल्म ‘वेलकम’ में वह आखिरी बार नजर आए। इस फिल्म में उन्होंने अंडरवर्ल्ड डॉन आरडीएक्स के किरदार से दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी थी। 27 अप्रैल 2009 को फिरोज खान का लंग्स कैंसर के चलते निधन हो गया था। बंगलुरु स्थित अपने फॉर्महाउस में उन्होंने अंतिम सांस ली थी।

Read more: सूर्या के बल्लें से हुई छक्कों की बारिश, कैमरन ग्रीन के एक ही ओवर में जड़े 4 छक्के

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT