होम / Prince Harry: आखिरकार प्रिंस हैरी ने ब्रिटेन से बदला अपना निवास स्थान, जानें किस देश का ले रहे नागरिकता

Prince Harry: आखिरकार प्रिंस हैरी ने ब्रिटेन से बदला अपना निवास स्थान, जानें किस देश का ले रहे नागरिकता

Raunak Kumar • LAST UPDATED : April 18, 2024, 3:34 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Prince Harry: प्रिंस हैरी ने अपने शाही कर्तव्यों से हटने के चार साल बाद आधिकारिक तौर पर अपना निवास देश ब्रिटेन से बदलकर अमेरिका कर लिया है। किंग चार्ल्स तृतीय के छोटे बेटे ने अपना आवासीय स्थान बदलने के लिए कुछ कागजी कार्रवाई दायर की। अब तक ड्यूक ऑफ ससेक्स ने लगातार आधिकारिक दस्तावेजों में यूके को अपने निवास के देश के रूप में दर्शाया था। परंतु ब्रिटेन के कंपनी हाउस में एक हालिया फाइलिंग से पता चला है कि “नया देश/राज्य आमतौर पर निवासी, संयुक्त राज्य अमेरिका है। वहीं यह बदलाव 29 जून, 2023 को दर्ज किया गया था। जो कि हैरी और मेघन मार्कल के फ्रॉगमोर कॉटेज, यूके से प्रस्थान और एक नए जीवन के लिए कैलिफोर्निया में अपना सार्वजनिक पुष्टि के साथ मेल खाता था।

प्रिंस हैरी ने क्यों छोड़ा ब्रिटेन?

बता दें कि जनवरी 2023 में जारी निष्कासन नोटिस, हैरी के संस्मरण, स्पेयर के प्रकाशन के साथ मेल खाता था। जिसमें शाही प्रतिष्ठान के खिलाफ विवादास्पद आरोप शामिल थे। इस संस्मरण में, हैरी ने रानी कैमिला को एक खलनायक के रूप में चित्रित किया है। जिसने महल में उसके खिलाफ साजिश रची और धीरे-धीरे उसे कमजोर करने की साजिश रची और मैकियावेलियन तरीके से योजना बनाई। ब्रिटेन के साथ ड्यूक का संबंध सरल और आसान नहीं रहा है। जो अक्सर चुनौतियों से भरा होता है। खैर बाद में उनकी भावनाएं थोड़ी विपरीत दिशा में बदल गईं। हालांकि शुरुआत में, उनका इरादा ब्रिटेन में ही रहना जारी रखने का था। क्योंकि उन्हें अपने परिवार की सुरक्षा की चिंता थी। परंतु बाद मेंअमेरिका से जुड़े होने की भावना के साथ, उन्होंने वहीं रहने का संकल्प लिया।

Turkey-Hamas Relations: इजरायल के साथ युद्ध के बीच हमास प्रमुख करेंगे तुर्की का दौरा, तुर्की के राष्ट्रपति ने दी जानकारी

प्रिंस हैरी ने क्या कहा?

दरअसल, ब्रिटेन की नागरिकता छोड़ने को लेकर प्रिंस हैरी ने कहा कि मेरे लिए फिलहाल घर अमेरिका में है। उन्होंने कहा कि ऐसा ही वास्तव में महसूस भी होता है। हमारा खुले हाथों से स्वागत किया गया है और हमें सांता बारबरा में इतना बड़ा समुदाय मिला है। वहीं सुरक्षा संबंधी विचार भी उसके निवास के देश को बदलने के निर्णय को प्रभावित कर सकते हैं। महल छोड़ने पर हैरी और मेघन की पुलिस सुरक्षा टीम को हटा दिया गया, जिससे वे असुरक्षित हो गए थे। दरअसल ब्रिटेन में पुलिस सुरक्षा के बिना ससेक्स सुरक्षित नहीं हैं।

IPL 2024 Points Table: दिल्ली की गुजरात पर जीत से अंक तलिखा में बड़ा फेरबदल, जानें ताज़ा अपडेट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.