होम / Turkey-Hamas Relations: इजरायल के साथ युद्ध के बीच हमास प्रमुख करेंगे तुर्की का दौरा, तुर्की के राष्ट्रपति ने दी जानकारी

Turkey-Hamas Relations: इजरायल के साथ युद्ध के बीच हमास प्रमुख करेंगे तुर्की का दौरा, तुर्की के राष्ट्रपति ने दी जानकारी

Raunak Kumar • LAST UPDATED : April 18, 2024, 2:28 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Turkey-Hamas Relations: इजरायल और हमास के बीच पिछले 6 महीना से गाजा क्षेत्र में जंग जारी है। इस बीच तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने बुधवार (17 अप्रैल) को कहा कि वह इस सप्ताह के अंत में तुर्की में फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के नेता इस्माइल हनीयेह की मेजबानी करेंगे। इज़रायल के मुखर आलोचक एर्दोगन ने सांसदों से कहा कि फिलिस्तीनी नेता इस सप्ताह के अंत में मेरे मेहमान होंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों नेता शनिवार (20 अप्रैल) को इस्तांबुल के डोलमाबाहसे महल में मिलेंगे।

हमास-इजरायल के बीच संघर्ष जारी

बता दें कि दोनों नेताओं की इससे पहले मुलाकात जुलाई 2023 में हुई थी जब एर्दोगन ने फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास के साथ अंकारा के राष्ट्रपति भवन में हनिएह की मेजबानी की थी। दरअसल 7 अक्टूबर, 2023 को इज़रायल पर हमास के हमले से भड़के गाजा में युद्ध की शुरुआत के बाद से एर्दोगन इज़रायल के सबसे मजबूत आलोचकों में से एक रहे हैं। इजरायली आकड़ो के अनुसार हमले में 1,170 लोगों की जान चली गई, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे। वहीं हमास द्वारा संचालित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इज़रायल ने जमीनी और हवाई हमले का जवाब दिया है। जिसमें लगभग 33,899 लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं।

US-Italy Relations: अमेरिका-इटली आए एक साथ, गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए साथ में करेंगे काम

तुर्की-हमास के बीच है मजबूत संबंध

बता दें कि, तुर्की नेता ने कतर में रहने वाले हनिएह के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए हैं। एर्दोगन ने पिछले सप्ताह गाजा में इजरायली हमले में अपने तीन बेटों और उनके कुछ पोते-पोतियों की मौत के लिए हनियेह को संवेदना व्यक्त की थी। इज़रायल को एर्दोगन ने आतंकवादी राज्य कहा है, साथ ही उस पर गाजा में नरसंहार करने का आरोप लगाया है। उन्होंने हमास को अपनी ज़मीन के लिए लड़ने वाला मुक्तिदाता या मुजाहिदीन कहा है।

NABARD Recruitment 2024: NABARD में निकला जॉब करने का सुनहरा मौका, 100000 की सैलरी वाली नौकरी के लिए यहां करें आवेदन

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT