होम / MP के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह के खिलाफ इंदौर में FIR दर्ज, जानें क्या है मामला

MP के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह के खिलाफ इंदौर में FIR दर्ज, जानें क्या है मामला

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : July 9, 2023, 11:25 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Madhav Sadashivrao Golwalkar, भोपाल: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को पूर्व RSS चीफ को लेकर एक तस्वीर के साथ ट्वीट करना काफी महंगा पड़ता दिख रहा है। दिग्विजय सिंह के खिलाफ तुकोगंज थाना इंदौर पुलिस ने अपराध दर्ज किया है। दिग्विजय सिंह के खिलाफ आईपीसी की धारा 153ए, 469, 500, 505 के तहत पंजीकृत किया गया है। द्वितीय सरसंघ चालक श्री माधव सदाशिव राव जी गोलवलकर की तस्वीर के साथ झूठी और अनर्गल पोस्ट प्रसारित करने के आरोप में उनपर यह मुकदमा दर्ज हुआ है।

दिग्विजय सिंह ने किया ये ट्वीट

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह इस तस्वीर में गुरु गोलवलकर को कोट करते हुए लिखा, “उन्होंने 1940 में कहा था मैं सारी जिंदगी अंग्रेजों की गुलामी करने के लिए तैयार हूं। मगर जो दलित पिछड़ों और मुसलमानों को बराबरी का अधिकार देती हो ऐसी आजादी मुझे नहीं चाहिए।”

समाज में नफरत फैलाने का है आरोप

शिकायतकर्ता ने दिग्विजय के इस ट्वीट के खिलाफ शिकायत दर्ज कराते हुए उन पर समाज में नफरत फैलाने का आरोप लगाया है। शिकायतकर्ता ने साथ ही कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री ने न सिर्फ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की छवि को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की है। बल्कि उनकी भावनाओं को भी ठेस पहुंचाई है।

जानें कौन हैं सदाशिव राव गोलवलकर

गुरुजी के नाम से मशहूर माधवराव सदाशिवराव गोलवलकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दूसरे संघ प्रचारक थे। इनका जन्म 19 फरवरी, 1906 को महाराष्ट्र के रामटेक में हुआ था। बनारस में हेडगेवार के कार्यक्रम में इनका परिचय पहली बार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से हुआ। जहां ये डॉ. हेडगेवार की विचारधारा से काफी प्रभावित हुए। कुछ समय बाद डॉ. हेडगेवार ने अपने खऱाब होते स्वास्थ्य को देखते हुए ‘सरकार्यवाहक’ के पद पर नियुक्त किया था। 13 अगस्त, 1939 को रक्षाबंधन के अवसर पर गोलवलकर को पर नियुक्त किया। 1940-1973 यानी 33 सालों तक इन्होंने आरएसएस के स्वरूप को विस्तार देने के लिए काम किया। 5 जून, 1973 को गोलवलकर का मृत्यु हो गई थी।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT