होम / उत्तराखंड के नैनीताल में पहली बार देखी गई किंग क्रो बटरफ्लाई

उत्तराखंड के नैनीताल में पहली बार देखी गई किंग क्रो बटरफ्लाई

Amit Gupta • LAST UPDATED : April 28, 2022, 4:33 pm IST

तरुनी गांधी, चंडीगढ़

उत्तराखंड (Uttarakhand) राज्य में पहली बार किंग क्रो बटरफ्लाई (King Crow Butterfly) दिखाई दी है। इसकी मौजूदगी उत्तराखंड के वन विभाग की रिसर्च विंग ने पिछले साल अक्टूबर में नैनीताल जिले के भुजिया घाट इलाके में दर्ज की थी। यह खोज कई कारणों से महत्वपूर्ण है, सबसे पहले यह राज्य के तितली प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है क्योंकि यह राज्य की 450 तितलियों की मौजूदा सूची में एक प्रजाति‍ और जुड़ गई है।

पहले दिखी थी उत्‍तर पूर्व भारत में किंग क्रो

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह इस असामान्य तितली प्रजाति के लिए सबसे पश्चिमी सीमा को इंगित करता है। यह पहले उत्तर पूर्व भारत में दर्ज किया गया है जहां इसकी दोनों उप-प्रजातियां – भूरे और नीलेे रंग में देखी गई हैं।

दक्षिण भारत में है किंग क्रो की भूरे रंग की प्रजाति‍

दक्षिण भारत में भी जहां इसकी भूरे रंग की उप-प्रजाति दर्ज की गई है, जैसा कि उत्तराखंड के रिसर्च विंग वन विभाग के जूनियर रिसर्च फेलो अंबिका अग्निहोत्री ने बताया है। इसकी अंतिम सबसे पश्चिमी रिकॉर्डिंग उत्तर प्रदेश के कटारनिया घाट वन्यजीव अभयारण्य में हुई थी।

नैनीताल बना दुर्लभ प्रजाति का केंद्र

मुख्य संरक्षक डॉ संजीव चतुर्वेदी ने बताया कि इस नवीनतम खोज के साथ, नैनीताल अब इस दुर्लभ प्रजाति की सबसे पश्चिमी सीमा बन गया है। भुजिया घाट, जहां यह 650 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और अच्छी गुणवत्ता वाले उपोष्णकटिबंधीय वनों का घर है, इसलिए यह खोज स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र और वन के अच्छे स्वास्थ्य का भी एक संकेतक हैं।

किंग क्रो बटरफ्लाई क्‍या खाती है ?

उत्तराखंड वन विभाग की अनुसंधान शाखा अंबिका के अनुसार, “तितली का वितरण पश्चिम की ओर बढ़ा है और यह तितली जीवों के ज्ञात मौजूदा आंकड़ों के अतिरिक्त है।” इस विशेष प्रजाति में एक बहुत ही असामान्य विशेषता है कि यह ज्यादातर जहरीले या क्षार-समृद्ध पौधों जैसे मिल्कवीड (धतूरा) पर फ़ीड करती है और इस प्रकार, ऐसे क्षार-समृद्ध पौधों के प्रजनन और प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

ये भी पढ़ें : RTI Reply जानिए पीएम मोदी के कार्याकाल में कितने केवी बने और मनमोहन के कार्यालय में कितने बने

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : PM Modi Assam Visit Live प्रधानमंत्री ने असम को दी कई योजनाओं की सौगात

ये भी पढ़ें : PM Modi will Visit France : मई के पहले हफ्ते में फ्रांस जर्मनी और डेनमार्क जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.