होम / Food For Heart: इन फूड्स के कारण हो रहा है हार्ट अटैक, जानें इससे जुड़ी सभी जानकारी

Food For Heart: इन फूड्स के कारण हो रहा है हार्ट अटैक, जानें इससे जुड़ी सभी जानकारी

Deepika Gupta • LAST UPDATED : August 6, 2023, 12:16 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Food For Heart: हार्ट अटैक, स्ट्रोक या कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना पूरी तरह से हमारे खानपान की लापरवाही के कारण होता है। वहीं कुछ कारण हमारे ड्रिंक्स की वजह से भी होती है। जैसे हम कभी कभी कुछ बाहर की एनर्जी ड्रिंक पीते हैं तो उसमें भी हमें कई तरह की हार्टअटैक प्रॉब्लम होती हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं हार्ट अटैक इन फूड्स के कारण होता है।

एनर्जी ड्रिंक्‍स पीने की आदत

आजकल एनर्जी ड्रिंक्स पीने की आदत बचपन से ही पड़ जाती है। इन एनर्जी बूस्टर में आर्टिफिशियल चीजें भी होती हैं। वहीं, कुछ में ग्‍वाराना और टॉराइन जैसे नैचुरल एनर्जी बूस्‍टर्स होते हैं, लेकिन जब कैफीन के संपर्क में आते हैं तो दिल पर प्रेशर बढ़ा देते हैं। अचानक से धड़कन का तेज होने से खतरे बढ़ते हैं। इन एनर्जी ड्रिंक्‍स में बहुत ज्‍यादा मात्रा में कैफीन होती है जिससे अरिदम‍िया यानी कि अतालता की श‍िकायत होने लगती है।

सोडा है बेहद हानिकारक

सोडा न केवल आपके ब्लड शुगर को हाई करता है, बल्कि एसिड रिफ्लक्स के लिए भी जिम्मेदार होता है। सोडा आर्टरी (दिल से शरीर के बाकी हिस्‍सों तक खून ले जाने वाली धमनी ) की दीवारों पर तनाव पैदा कर दिल पर प्रेशर डालता है।

फ्राइड चिकन

फ्राइड चिकन खाने में तो बहुत ही टेस्टी लगता होगा, लेकिन ये आपके दिल, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के लिए खतरे पैदा करता है। तली हुई चीजें में वैसे भी भरपूर मात्रा में ट्रांस फैट होता है और जब प्रोटीन से भरी चीजें फ्राई होती हैं तो ये और भी खतरानक बन जाती हैं।

ब्‍लेंडेड कॉफी पीने की आदत

हाई कैलोरी वाली ब्‍लेंडेड कॉफी में चीनी भी भरपूर होती है। इससे ब्लड शुगर और बीपी दोनों बढ़ता है। इससे हार्ट पर असर पड़ना तय है।

ये भी पढ़े- Ayurvedic Herb: डायबिटीज से लेकर हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी कई बीमारियों को दूर करती है यह पहाड़ी जड़ी बूटी, जानिए इसके सेवन करने का तरीका

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT