होम /  Fruits for Diabetes Patients : डायबिटीज के रोगियों को इन फलों का करना चाहिए सेवन, सेहत भी रहेगी हष्ट पुष्ट

 Fruits for Diabetes Patients : डायबिटीज के रोगियों को इन फलों का करना चाहिए सेवन, सेहत भी रहेगी हष्ट पुष्ट

Deepika Gupta • LAST UPDATED : October 6, 2023, 12:19 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Fruits for diabetes patients : डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो सबसे ज्यादा लोगों में हो रही है। इस बीमारी में शरीर में इंसुलिन हार्मोन ठीक से काम नहीं करता है, जिसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल काफी बढ़ जाता है। डायबिटीज को पूरी तरह से ठीक तो नहीं किया जा सकता, लेकिन इसे कंट्रोल में रखकर एक स्वस्थ जीवन जिया जा सकता है। ऐसे में कुछ फल होते हैं जो हमारी डायबिटीज को कंट्रोल में रखते हैं। आएइ आज हम आपको बताते हैं डायबिटीज के मरीजों के लिए कुछ हैल्थी फल। जिससे शुगर लेवल ठीक रहे।

सेब

सेब में भरपूर मात्रा में फाइबर और विटामिन सी होता है। फाइबर ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है, जबकि विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। डायबिटीज के मरीजों को रोजाना एक सेब खाना चाहिए। जिससे उनकी सेहत भी स्वस्थ रहे।

संतरा

संतरा में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। विटामिन सी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। इसके अलावा संतरा में फाइबर भी होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है। इसीलिए रोजाना एक संतरा का सेवन करना चाहिए।

अमरूद

अमरूद में भी भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन सी और पोटैशियम होता है। फाइबर ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है, जबकि विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने में खूब मदद करता है और पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। डायबिटीज के मरीजों को रोजाना एक अमरूद खाना चाहिए।

ये भी पढ़े- Benefits of parwal : इस सब्जी के सेवन से सेहत को मिलते हैं गजब के फायदे, जानिए इसके बनाने का तरीका

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT