होम / Fruits for diabetic patients : मधुमेह रोगियों के लिए यह फल है गुणकारी, नहीं होगा कोई नुकसान

Fruits for diabetic patients : मधुमेह रोगियों के लिए यह फल है गुणकारी, नहीं होगा कोई नुकसान

Deepika Gupta • LAST UPDATED : October 18, 2023, 10:10 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Fruits For Diabetic Patients : डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो भारत में सबसे ज्यादा हो रही है, इस बीमारी में शरीर में इंसुलिन हार्मोन ठीक से काम नहीं करता है, जिसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। डायबिटीज को पूरी तरह से ठीक तो नहीं किया जा सकता, लेकिन इसे कंट्रोल में रखकर एक स्वस्थ जीवन जिया जा सकता है। कुछ फल होते हैं जो हमारी डायबिटीज को कंट्रोल में रखते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं डायबिटीज के मरीजों को किन फल का सेवन करना चाहिए।

पहले नंबर पर आता है सेब

सेब में भरपूर मात्रा में फाइबर और विटामिन सी होता है। फाइबर ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level) को बढ़ने से रोकता है, जबकि विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। डायबिटीज के मरीजों को रोजाना एक सेब खाना चाहिए। जिससे उनकी सेहत भी स्वस्थ रहे।

दूसरे नंबर पर आता है अमरूद

अमरूद में भी भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन सी और पोटैशियम होता है। फाइबर ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है, जबकि विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने में खूब मदद करता है और पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। डायबिटीज के मरीजों को रोजाना एक अमरूद खाना चाहिए।

तीसरेे नंबर पर आता है संतरा

संतरा में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। विटामिन सी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। इसके अलावा संतरा में फाइबर भी होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है। इसीलिए रोजाना एक संतरा का सेवन करना चाहिए।

ये भी पढ़ें – Isabgol Benefits : पेट के साथ इन समस्याओं में भी मददगार है इसबगोल, जानें इसका सेवन करने का तरीका

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT