होम / Garlic Benefits for Health: स्वास्थ के लिए बेहद जरूरी है लहसुन, जानिए इसके अनगिनत फायदे

Garlic Benefits for Health: स्वास्थ के लिए बेहद जरूरी है लहसुन, जानिए इसके अनगिनत फायदे

Deepika Gupta • LAST UPDATED : July 30, 2023, 4:09 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Garlic Benfits For Health : लहसुन हमारे सेहत के लिए काफी जरूरत है। बता दें लहसुन कई गुणों से भरपूर होता है। यह कई सारे बीमारियों से निजात पाने में कारगर है। इसके साथ-साथ यह पुरुषों के हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है। हम जो प्रतिदिन खाते हैं उनमें कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। इसके बारे में बस आपको जानकारी होनी चाहिए। ऐसा ही एक फूड है लहसुन, जो पुरुषों के लिए फायदेमंद है। लेकिन क्या आप जानते हैं लहसुन खाने के ये अनगिनत फायदे।

पुरुषों के लिए फायदेमंद है लहसुन

दिल की बीमारी का ज्यादा खतरा महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को होता है। जिसका बड़ा कारण हाई ब्लड प्रेशर है। नियमित रूप से लहसुन के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की दवा जैसा असर देखा गया है।

इम्यूनिटी बूस्टर है लहसुन

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लहसुन खाया जाता है। 2016 का एक शोध के अनुसार, एज्ड गार्लिक एक्सट्रेक्ट लेने से खांसी-जुकाम जैसी आम बीमारी बहुत कम होती हैं। इस प्रक्रिया में एक खास लिक्विड के अंदर कलियों को भिगोकर 20 महीने तक स्टोर किया जाता है।

पोषण से भरपूर है लहसुन

जैसे कि हम जानते हैं कि शरीर में ताकत बढ़ाने के लिए प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व बहुत जरूरी हैं। लहसुन में प्रोटीन, कार्ब्स, मैंगनीज, विटामिन बी6, विटामिन सी, सेलेनियम और फाइबर पाया जाता है।

ये भी पढ़े- Monsoon Tasty Recipe: मानसून में पकोड़े की जगह ट्राई करें ये रेसिपी एक, चटपटी और मजेदार

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT