होम / Hajj 2024: सऊदी अरब से 298 हज यात्री लौटे, लखनऊ एयरपोर्ट पर विमान ने की लैंडिंग -IndiaNews

Hajj 2024: सऊदी अरब से 298 हज यात्री लौटे, लखनऊ एयरपोर्ट पर विमान ने की लैंडिंग -IndiaNews

Raunak Kumar • LAST UPDATED : June 23, 2024, 3:39 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Hajj 2024: सऊदी अरब से 298 हज यात्रियों को लेकर पहली फ्लाइट शनिवार (22 जून) शाम 4:36 बजे लखनऊ लौटी। लखनऊ एयरपोर्ट पर उत्तर प्रदेश हज कमेटी के चेयरमैन मोहसिन रजा ने हज यात्रियों का स्वागत किया। इस साल उत्तर प्रदेश से करीब बीस हजार हज यात्री मक्का में वार्षिक इस्लामी तीर्थयात्रा के लिए गए थे। हज यात्रियों ने वापस लौटने पर मक्का और मदीना में उन्हें दी गई बेहतर सुविधाओं के लिए सरकार और हज अधिकारियों की प्रशंसा की।

मोहसिन रजा ने क्या कहा?

उत्तर प्रदेश हज कमेटी के चेयरमैन मोहसिन रजा ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि इस साल हज यात्रियों को दी गई सेवा शानदार थी और इसलिए अपने घर लौटने वाले सभी हज यात्री योगी सरकार और मोदी सरकार की प्रशंसा कर रहे हैं। हज दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक समारोहों में से एक है और सऊदी अरब में होने वाला सबसे बड़ा वार्षिक आयोजन है। इसे इस्लाम के पाँच स्तंभों में से एक माना जाता है।

Dharmendra Pradhan: लॉजिस्टिक मुद्दों के कारण एग्जाम स्थगित, CSIR-UGC NET पेपर में कोई लीक नहीं -IndiaNews

हज यत्रियों को मिली शानदार सुविधा

बता दें कि, इस तीर्थयात्रा में कई तरह के विस्तृत अनुष्ठान शामिल होते हैं, जैसे कि ईश्वर के समक्ष मानवीय समानता और एकता को दर्शाने वाले अनोखे कपड़े पहनना, काबा के चारों ओर एक चक्करदार, वामावर्त मार्च और दुष्टता को प्रतीकात्मक रूप से पत्थर मारना। जो लोग तीर्थयात्रा पूरी कर चुके हैं, वे अपने नाम में अल-हज या हाजी शब्द जोड़ सकते हैं। सऊदी अरब ने पिछले दशक में हज यात्रियों के लिए परिवहन, तकनीक और आवास में सुधार के लिए अरबों डॉलर खर्च किए हैं, जो दुनिया के सबसे बड़े तेल उत्पादक के लिए राजस्व का एक प्रमुख स्रोत हैं।

Telangana: तेलंगाना में आदिवासी महिला पर अत्याचार, पुलिस ने 4 लोगों को किया गिरफ्तार -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT