होम / Hajj Pilgrims: मक्का में भीषण गर्मी ने मचाई तबाही, 645 हज यात्रियों में 68 भारतीय भी मारे गए -IndiaNews

Hajj Pilgrims: मक्का में भीषण गर्मी ने मचाई तबाही, 645 हज यात्रियों में 68 भारतीय भी मारे गए -IndiaNews

Raunak Kumar • LAST UPDATED : June 19, 2024, 11:33 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Hajj Pilgrims: सऊदी अरब में एक भारतीय राजनयिक ने बुधवार (19 जून) को कहा कि इस साल हज यात्रा के दौरान 68 भारतीय नागरिकों की मौत हुई है, जिससे कुल संख्या 600 से अधिक हो गई है। राजनयिक ने बताया कि हमने लगभग 68 लोगों की मौत की पुष्टि की है। कुछ की मौत प्राकृतिक कारणों से हुई है और हमारे पास कई वृद्ध तीर्थयात्री थे। साथ ही कुछ की मौत मौसम की स्थिति के कारण हुई है, ऐसा हम मानते हैं। अरब राजनयिकों ने कहा कि इस आंकड़े में 323 मिस्रवासी और 60 जॉर्डनवासी शामिल हैं और एक ने निर्दिष्ट किया कि लगभग सभी मिस्रवासी गर्मी के कारण मर गए। वहीं इंडोनेशिया, ईरान, सेनेगल, ट्यूनीशिया और इराक के स्वायत्त कुर्दिस्तान क्षेत्र ने भी मौतों की पुष्टि की है। हालांकि कई मामलों में अधिकारियों ने कारण निर्दिष्ट नहीं किया है।

मक्का में गर्मी का कहर

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अब तक कुल 645 लोगों की मौत की सूचना मिली है। पिछले साल 200 से अधिक तीर्थयात्रियों की मौत की सूचना मिली थी, जिनमें से अधिकांश इंडोनेशिया से थे। सऊदी अरब ने मौतों के बारे में जानकारी नहीं दी है, हालांकि उसने रविवार को ही हीट एग्जॉस्ट के 2,700 से अधिक मामलों की सूचना दी है। भारतीय मौतों की पुष्टि करने वाले राजनयिक ने कहा कि कुछ भारतीय तीर्थयात्री लापता भी हैं, लेकिन उन्होंने सटीक संख्या बताने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि यह हर साल होता है… हम यह नहीं कह सकते कि इस साल यह असामान्य रूप से अधिक है। यह पिछले साल के समान ही है, लेकिन आने वाले दिनों में हमें और जानकारी मिलेगी। पिछले कई वर्षों से हज सऊदी अरब की भीषण गर्मी के दौरान होता रहा है।

Uttarakhand Forest Fire: उत्तराखंड में जंगल में लगी भीषण आग, दिल्ली से जुड़े प्रमुख राजमार्ग बंद -IndiaNews

Gonda Crime: यूपी में दलित महिला के साथ बलात्कार, धर्म परिवर्तन के लिए किया गया मजबूर -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT