होम / Brazil Floods: दक्षिणी ब्राजील में भारी बारिश, कम से कम 37 लोगों की गई जान -India News

Brazil Floods: दक्षिणी ब्राजील में भारी बारिश, कम से कम 37 लोगों की गई जान -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : May 4, 2024, 2:33 am IST
Brazil Floods: दक्षिणी ब्राजील में भारी बारिश, कम से कम 37 लोगों की गई जान -India News

Brazil Floods

India News (इंडिया न्यूज़), Brazil Floods: ब्राजील के स्थानीय अधिकारियों ने शुक्रवार (3 मई) को कहा कि ब्राजील के सबसे दक्षिणी राज्य रियो ग्रांडे डो सुल में भारी बारिश की वजह से 37 लोगों की मौत हो गई है और मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है क्योंकि अभी भी दर्जनों लोगों का पता नहीं चल पाया है। रियो ग्रांडे डो सुल की नागरिक सुरक्षा के मुताबिक, उरुग्वे और अर्जेंटीना की सीमा से लगे राज्य में 70 से अधिक लोग अभी भी लापता हैं और कम से कम 23,000 लोग विस्थापित हुए हैं। जिससे इसके 497 शहरों में से लगभग आधे प्रभावित हुए हैं। राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डी सिल्वा ने प्रभावित स्थानों का दौरा करने और राज्यपाल के साथ बचाव प्रयासों पर चर्चा करने के लिए गुरुवार को राज्य की यात्रा की।

भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित

बता दें कि, कई कस्बों में सड़कें अनिवार्य रूप से नदियों में बदल गईं, सड़कें और पुल नष्ट हो गए। तूफान के कारण भूस्खलन भी हुआ और एक छोटे पनबिजली संयंत्र में बांध की संरचना आंशिक रूप से ढह गई। अधिकारियों ने कहा कि बेंटो गोंकाल्वेस शहर में एक दूसरे बांध के भी टूटने का खतरा है, जिससे आसपास रहने वाले लोगों को वहां से हटने का आदेश दिया गया है। वहीं राज्य उष्णकटिबंधीय और ध्रुवीय वायुमंडल के बीच एक भौगोलिक मिलन बिंदु पर है, जिसने तीव्र बारिश और अन्य सूखे के साथ मौसम का पैटर्न बनाया है। दरअसल, स्थानीय वैज्ञानिकों का मानना है कि जलवायु परिवर्तन के कारण यह पैटर्न तीव्र हो रहा है।

Boris Johnson: बोरिस जॉनसन भूल गए फोटो पहचान पत्र, मतदान केंद्र छोड़कर चले गए -India News

जलवायु परिवर्तन बन रहा खतरा

बता दें कि, पिछले साल सितंबर में रियो ग्रांडे डो सुल में भारी बारिश हुई थी। क्योंकि एक अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय चक्रवात के कारण बाढ़ आई थी जिसमें 50 से अधिक लोग मारे गए थे। यह ला नीना घटना के कारण दो साल से अधिक समय तक लगातार सूखे के बाद आया, जिसमें केवल कम वर्षा हुई। वहीं रियो ग्रांडे डो सुल के गवर्नर एडुआर्डो लेइट ने गुरुवार को सोशल मीडिया पर एक लाइव प्रसारण में कहा कि यह सिर्फ एक और गंभीर स्थिति नहीं है। यह शायद राज्य का अब तक का सबसे गंभीर मामला है। उन्होंने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़ने की संभावना है क्योंकि अधिकारी कुछ स्थानों तक पहुंचने में सक्षम नहीं हैं।

Canada Police: कनाडा पुलिस को मिली सफलता, निज्जर हत्या मामले से जुड़े हिट स्क्वाड सदस्यों को किया गिरफ्तार -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT