होम / Afghanistan Heavy Rains: अफगानिस्तान में भारी बारिश ने मचाई ने मचाई तबाही, बाढ़ से 33 लोगों की मौत

Afghanistan Heavy Rains: अफगानिस्तान में भारी बारिश ने मचाई ने मचाई तबाही, बाढ़ से 33 लोगों की मौत

Raunak Kumar • LAST UPDATED : April 15, 2024, 1:01 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Afghanistan Heavy Rains: अफगानिस्तान सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग ने रविवार (14 अप्रैल) को कहा कि देश में तीन दिनों की भारी बारिश और बाढ़ से कम से कम 33 लोग मारे गए हैं। विभाग के प्रवक्ता जनान सायेक ने कहा कि शुक्रवार से, बारिश के कारण अचानक बाढ़ आ गई, जिससे भारी मानवीय और वित्तीय क्षति हुई। प्राथमिक जानकारी के मुताबिक दुर्भाग्य से बाढ़ में 33 लोग शहीद हो गए और 27 लोग घायल हो गए।

आपदा प्रबंधन विभाग ने जानकारी दी

बता दें कि, आपदा प्रबंधन विभाग के प्रवक्ता सईक ने कहा कि अधिकांश मौतें छत गिरने से हुईं।वहीं लगभग 600 घर क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गए, लगभग 600 किलोमीटर (370 मील) सड़क ध्वस्त हो गई, और लगभग 2,000 एकड़ कृषि भूमि बाढ़ में बह गई। देश के 34 प्रांतों में से करीबन 20 में भारी बारिश हुई, जिसके बाद असामान्य रूप से शुष्क सर्दियों का मौसम आया, जिससे भूभाग सूखा हो गया और किसानों को रोपण में देरी करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

Iran-Israel Conflict: इजरायल को लगा बड़ा झटका, नेतन्याहू से बिडेन ने कहा ईरान के खिलाफ अमेरिका जवाबी कार्रवाई में नहीं लेगा हिस्सा

गरीबी से गुजर रहा अफ़ग़ानिस्तान

तालिबान के साल 2021 में सत्ता में लौटने के बाद से गरीब देश में विदेशी सहायता का प्रवाह काफी कम हो गया है। जिससे प्राकृतिक आपदाओं में राहत प्रतिक्रिया में बाधा आ रही है। इस साल फरवरी में पूर्वी अफगानिस्तान में भारी बर्फबारी के बाद हुए भूस्खलन में कम से कम 25 लोग मारे गए। वहीं मार्च में समाप्त हुई तीन सप्ताह की बारिश में लगभग 60 लोग मारे गए। दरअसल, पिछले साल संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी थी कि अफगानिस्तान चरम मौसम की स्थिति में बड़े बदलावों का अनुभव कर रहा है। वहीं वैज्ञानिकों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन के कारण मौसम का मिजाज बिगड़ रहा है और चार दशकों के युद्ध से तबाह होने के बाद अफगानिस्तान इस घटना का सामना करने के लिए सबसे कम तैयार देशों में से एक है।

IPL 2024, MI vs CSK Highlights: मुंबई इंडियंस को मिली करारी हार, पूर्व कप्तान रोहित शर्मा का शतक गया बेकार

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT