होम / 146 दिनों में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले दर्ज, बीते 24 घंटे में 6 की मौत, 8 हजार के पार पहुंची सक्रिय मरीजों की संख्या

146 दिनों में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले दर्ज, बीते 24 घंटे में 6 की मौत, 8 हजार के पार पहुंची सक्रिय मरीजों की संख्या

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : March 25, 2023, 3:31 pm IST

Coronavirus Update: कोरोना वायरस के मामलों में देश में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। बीते 24 घंटों में भारत में कोविज-19 के 1,590 नए मरीज सामने आए हैं। जिसके चलते कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 8,601 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 146 दिनों में दर्ज किए गए यह सबसे ज्यादा मामले हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कोराना से पिछले 24 घंटों में 6 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से 3 महाराष्ट्र से और 1-1 राजस्थान, उत्तराखंड और कर्नाटक से हैं।

इसके साथ ही कोरोना संक्रमण से ठीक होने वालों की संख्या बढ़कर 4,41,62,832 हो गई है। मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 910 मरीज ठीक हुए हैं। इसके साथ ही ठीक होने वाले मरीजों का रिकवरी रेट 98.79 फीसदी है। वहीं मृत्यु दर 1.19 फीसदी दर्ज की गई है। स्वास्थ मंत्रालय की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक वीकली रिकवरी रेट 1.23 फीसदी है और डेली रिकवरी रेट 1.33 फीसदी है।

अब तक इतनी दी जा चुकीं वैक्सीन की खुराक 

मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, भारत में कोरोना वैक्सीन की अब तक 220.65 करोड़ खुराक लग चुकी हैं। इसके साथ ही पिछले 24 घंटों में कुल 1,19,560 कोरोना टेस्ट करवाए गए हैं। कोविड-19 के अब तक 92.08 करोड़ टेस्ट हो चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के मामलों में वृद्धि को देखते हुए गुरुवार, 23 मार्च को कहा था कि देश में कोविड के बढ़ते मामलों की वजह ओमिक्रॉन का XBB.1.16 सबवैरिएंट हो सकता है। मगर अभी अस्पताल में एडमिट होने वालों में या फिर मरने वाले मामलों में कोई वृद्धि दर्ज नहीं की गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को दी सलाह

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सभी राज्यों को सलाह दी है कि कोरोना महामारी से लड़ने के लिए वह टीकाकरण करवाएं। साथ ही सावधानी बरतें। मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 की तैयारियों को देखने के लिए हम एक और मॉक ड्रिल करेंगे। वहीं देश में कोविड के मामलों में बढ़ोतरी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार, 22 मार्च को स्थिति की समीक्षा करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की थी। इसके साथ ही पीएम ने सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों का भी जायजा लिया।

Also Read: Karnataka Election: पीएम मोदी ने किया बेंगलुरु मेट्रो लाइन का उद्घाटन, विशाल रैली को भी करेंगे संबोधित

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.