होम / Canada Wildfire: कनाडा की जंगल लगी भीषण आग, कई शहरों पर बढ़ा खतरा -India News

Canada Wildfire: कनाडा की जंगल लगी भीषण आग, कई शहरों पर बढ़ा खतरा -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : May 15, 2024, 3:55 am IST
Canada Wildfire: कनाडा की जंगल लगी भीषण आग, कई शहरों पर बढ़ा खतरा -India News

Canada Wildfire

India News (इंडिया न्यूज), Canada Wildfire: कनाडा के एक प्रांतीय जंगल अग्निशमन सेवा ने मंगलवार (14 मई) को कहा कि ग्रामीण ब्रिटिश कोलंबिया में फोर्ट नेल्सन के पास जल रही जंगल की आग आकार में बढ़ गई है। लेकिन यह शहर से दूर जा रही है, जिससे उन निवासियों को कुछ राहत मिल रही है। जिन्हें वहां से हटने के लिए मजबूर होना पड़ा। एजेंसी ने कहा कि 10 मई को आग का पता चलने के बाद लगभग 3,000 निवासियों को शहर से भागना पड़ा और माना जाता है कि यह मानवजनित आग थी। अभी भी पूरे कनाडा में लगभग 135 सक्रिय आग जल रही हैं, जिनमें से 40 नियंत्रण से बाहर हैं। पर्यावरण कनाडा ने मंगलवार को ब्रिटिश कोलंबिया, अल्बर्टा, मैनिटोबा सस्केचेवान और उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों के लिए वायु गुणवत्ता सलाह जारी की है।

कनाडा का धुंए से बिगड़ा पर्यावरण

बता दें कि पर्यावरण कनाडा ने कहा कि पूर्वोत्तर ब्रिटिश कोलंबिया में जंगल की आग के धुएं से हवा की गुणवत्ता खराब हो गई है और उत्तर पश्चिमी अल्बर्टा में दृश्यता कम हो गई है। वहीं एजेंसी का अनुमान है कि गुरुवार (16 मई) को हवा में बदलाव होगा, जिसके परिणामस्वरूप कुछ सुधार होगा। लेकिन उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र की सीमा के पास जल रही अतिरिक्त आग से हवा की गुणवत्ता लगातार खराब रहने की संभावना है। पर्यावरण कनाडा ने कहा कि जंगल की आग का धुआं आज उत्तरी अल्बर्टा के कुछ हिस्सों में फैल जाएगा और बुधवार को भी जारी रहेगा।

Russia Ukraine War: रूस ने किया पावर ग्रिड पर हमला, यूक्रेन में शुरू किया गया आपातकालीन ब्लैकआउट -India News

कनाडा की जंगलों में लगता है भीषण आगा

बता दें कि कनाडा में जंगल की आग का मौसम आम तौर पर अप्रैल से चलता है। जब बर्फ पिघलती है, सितंबर या अक्टूबर तक जब ठंडा तापमान और बढ़ी हुई वर्षा आग की गतिविधि को कम करने में मदद करती है। नेचुरल रिसोर्सेज कनाडा के अनुसार पिछले साल कनाडा में जंगल की आग का अब तक का सबसे खराब मौसम दर्ज किया गया था। जिसमें देश के पूर्व और पश्चिम में एक साथ 6,000 से अधिक आग ने लगभग 18.5 मिलियन हेक्टेयर (45 मिलियन एकड़) को जला दिया था। मैनिटोबा वाइल्डफायर सर्विस के फायर बुलेटिन के मुताबिक, मैनिटोबा प्रांत में कई सक्रिय आग के कारण क्रैनबेरी पोर्टेज शहर के हजारों निवासियों को निकाला गया है।

Pride Month: LGBTQ इवेंट्स को लेकर FBI ने संभावित खतरों की दी चेतावनी, किया यह खुलासा -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT