होम / WhatsApp: 'नियमों का उल्लंघन करना जारी रखते हैं तो…,' व्हाट्सएप ने 70 लाख भारतीय यूजर्स को किया बैन -IndiaNews

WhatsApp: 'नियमों का उल्लंघन करना जारी रखते हैं तो…,' व्हाट्सएप ने 70 लाख भारतीय यूजर्स को किया बैन -IndiaNews

Raunak Kumar • LAST UPDATED : June 3, 2024, 3:01 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), WhatsApp: व्हाट्सएप हर महीने लाखों भारतीय यूजर्स पर प्रतिबंध लगाता है। जिन्हें स्कैमर होने या प्लेटफ़ॉर्म की गोपनीयता नीतियों का उल्लंघन करने के लिए रिपोर्ट किया जाता है। व्हाट्सएप अपनी मासिक रिपोर्ट में मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म ने खुलासा किया कि उसने दुरुपयोग को रोकने और प्लेटफ़ॉर्म की अखंडता को बनाए रखने के लिए 1 अप्रैल, 2024 और 30 अप्रैल, 2024 के बीच लगभग 71 लाख भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। कंपनी ने आगे आश्वासन दिया है कि यदि उपयोगकर्ता इसके नियमों का उल्लंघन करना जारी रखते हैं तो वह और अधिक प्रतिबंध लागू करना जारी रखेगा। 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच WhatsApp ने कुल 7,182,000 अकाउंट बैन किए। इनमें से 1,302,000 अकाउंट को यूजर की रिपोर्ट आने से पहले ही सक्रिय रूप से बैन कर दिया गया।

WhatsApp क्यों लगाता है खातों पर प्रतिबंध?

भारतीय खातों पर प्रतिबंध सूचना प्रौद्योगिकी नियम, 2021 का अनुपालन करने के लिए WhatsApp के प्रयासों के अनुरूप है। जो उपयोगकर्ता की शिकायतों और कानून उल्लंघनों के जवाब में की गई कार्रवाई का विवरण देने वाली अनुपालन रिपोर्ट के प्रकाशन को अनिवार्य करता है। जून 2024 की रिपोर्ट हानिकारक व्यवहार के खिलाफ WhatsApp के कठोर कदमों, उपयोगकर्ता शिकायतों और इसके इन-हाउस परिष्कृत पहचान तंत्र का लाभ उठाने पर प्रकाश डालती है।WhatsApp अपने उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षित और संरक्षित वातावरण बनाए रखने के लिए उपयोगकर्ता खातों पर प्रतिबंध लगाता है। इन खातों पर प्रतिबंध लगाने के कुछ प्रमुख कारणों में शामिल हैं:

  • सेवा की शर्तों का उल्लंघन- इसमें स्पैम, घोटाले, गलत सूचना और हानिकारक सामग्री में शामिल खाते शामिल हैं।
  • कानूनी उल्लंघन- स्थानीय कानूनों का उल्लंघन करने वाले खातों से कोई भी गतिविधि तत्काल प्रतिबंध का कारण बनती है।
  • उपयोगकर्ता रिपोर्ट- WhatsApp उन उपयोगकर्ताओं की रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई करता है जो अपमानजनक या अनुचित व्यवहार का सामना करते हैं।

Businessman Suicide: दो बच्चों की मां निकली प्रेमिका तो नहर में कूदा शख्स, सुसाइड नोट आया चौंकाने वाला खुलासा-Indianews

WhatsApp कैसे लगाता है खातों पर प्रतिबंध?

WhatsApp के अनुसार, यह दुरुपयोग का पता लगाने और उसे रोकने के लिए बहुआयामी दृष्टिकोण का उपयोग करता है। यह दृष्टिकोण उपयोगकर्ता के खाते के जीवनचक्र के विभिन्न चरणों में संभावित समस्याओं से निपटता है। कमजोर व्हाट्सएप ने खाता निर्माण के दौरान संदिग्ध पंजीकरणों का पता लगाने और उन्हें ब्लॉक करने के लिए एक तंत्र स्थापित किया है। यह व्हाट्सएप को बुरे लोगों को पहले स्थान पर प्लेटफ़ॉर्म में प्रवेश करने से रोकने में मदद करता है। व्हाट्सएप लगातार संदेश गतिविधि को स्कैन करने के लिए आईटीए एल्गोरिदम का उपयोग करता है, जो हानिकारक व्यवहार का संकेत दे सकता है। इसमें स्पैम संदेश, धमकियाँ या गलत सूचना का प्रसार शामिल है।

Lok Sabha Election 2024: पलट गई बाजी, इंडी गठबंधन को मिलेगी 345 सीटें; मुंबई सट्टा बाजार ने की चौंकाने वाली भविष्यवाणी-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Artificial Colors in Food: आपकी फेवरेट पानी पुरी बन सकती है आपके लिए जानलेवा बीमारियों की वजह, आंखें खोल देगा ये खुलासा
Road Accident: पहाड़ पर बस का ब्रेक फेल तो हीरो बनकर सामने आए सेना के जवान, ऐसे बचाई जान
Mamata Banerjee: ममता बनर्जी के खिलाफ बंगाल के राज्यपाल के मानहानि मुकदमे पर कल सुनवाई करेगी अदालत, जानें पूरा मामला
Hathras Stampede: अखिलेश यादव से है बाबा साकार हरि का पुराना नाता, बाबा के खिलाफ यौन शोषण समेत कई गंभीर मुकदमे दर्ज
अपनी इन हरकतों को सुधारने पर ध्यान दें लड़कें, नहीं तो आज ही गर्ल फ्रेंड तोड़ देगी रिश्ता
Hathras Stampede: हाथरस ही नहीं…भारत में मंदिर और धार्मिक आयोजनों में पहले भी हो चुकी है सैकड़ों दर्दनाक मौतें, देखें
रिहाना के बाद ये हॉलीवुड सिंगर्स Anant-Radhika की शादी में करेंगे परफॉर्म! संगीत सेरेमनी में दिखाएंगे दोनों की लव स्टारी
ADVERTISEMENT