होम / UP में INDIA गठबंधन की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, इन सीटों पर दावा ठोक सकती है RLD

UP में INDIA गठबंधन की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, इन सीटों पर दावा ठोक सकती है RLD

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : August 6, 2023, 8:30 am IST
ADVERTISEMENT
UP में INDIA गठबंधन की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, इन सीटों पर दावा ठोक सकती है RLD

UP Politics

India News (इंडिया न्यूज़), UP Politics, लखनऊ: देश में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर उत्तर प्रदेश में भी तैयारियों और रणनीतियों का दौर तेजी से जारी है। इस बीच विपक्षी गठबंधन ‘INDIA’ की मुंबई में बैठक होने वाली है। यूपी के राजनीतिक दलों के बीच इस बैठक से पहले ही सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा शुरू हो चुकी है। उत्तर प्रदेश की बात करें तो राष्ट्रीय लोकदल और समाजावादी पार्टी ही INDIA का हिस्सा हैं। बहुजन समाज पार्टी (BSP) को लेकर ये दावा किया जा रहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव में वह अकेले लड़ेगी।

दोनों पार्टियां इस मामले पर साधे हैं चुप्पी

उत्तर प्रदेश से विपक्षी गठबंधन INDIA में दो दलों की मौजूदगी के बीच ये दावा किया जा रहा है कि 12 सीटों पर राष्ट्रीय लोकदल अपना दावा जता सकता है। पश्चिमी यूपी में इस बात का दावा है कि जातिगत समीकरणों के आधार पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में रालोद 12 सीटों पर दावा जताएगा। हालांकि समाजवादी पार्टी और कांग्रेस अभी तक इस मामले पर चुप्पी साधे है। वहीं अभी रालोद भी कुछ खुलकर नहीं बोल रही है।

राजनीतिक जानकारों के अनुसार, समाजावादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल आगामी मध्य प्रदेश और राजस्थान चुनाव में कांग्रेस की सहयोगी पार्टियों के साथ सीट बंटवारे की रणनीति के आधार पर ही आगे के पत्ते खोलेंगे।

इन 12 सीटों पर दावा कर सकती है रालोद

उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में 1 सीट कांग्रेस, 3 सपा और 9 सीटें बसपा के पास हैं। वहीं समाजावादी पार्टी 111 विधायकों के दम पर गठबंधन में खुद को सबसे आगे लेकर चल रही है। वहीं रालोद का यह मानना है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश उसका गढ़ है। जिसके आधार पर वह 12 सीटों मेरठ, मथुरा, मुजफ्फरनगर, कैराना, बुलंदशहर, फतेहपुर सीकरी, अलीगढ़, नगीना, अमरोहा, हाथरस, बिजनौर और बागपत पर अपना दावा जता सकती है। आने वाले समय में रालोद इन 12 सीटों पर जयंत चौधरी की जनसभाएं भी करा सकती है।

Also Read: 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT