होम / Iodine Rich Foods: आयोडीन की पूर्ति के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, कभी नहीं होगी यह परेशानी

Iodine Rich Foods: आयोडीन की पूर्ति के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, कभी नहीं होगी यह परेशानी

Deepika Gupta • LAST UPDATED : July 30, 2023, 12:21 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Iodine Rich Foods: आजकल के लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से शरीर में आयोडीन की कमी होना एक आम बात हो गई है। बता दें स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। शरीर में अगर आयोडीन की कमी लंबे समय तक बनी रहे तो स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। रोजाना एक व्यक्ति को लगभग 150 माइक्रोग्राम आयोडीन का सेवन करना चाहिए। थायराइड ग्रंथि के लिए आयोडीन बहुत ही जरूरी है। चलिए आज हम आपको बताते हैं आयोडीन की पूर्ति के लिए किन चीजों का सेवन करें।

मुनक्का

आयोडीन की कमी पूरा करने के लिए मुनक्का का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। मुनक्का में आयोडीन पाया जाता है, जो शरीर में आयोडीन की कमी पूरा करने में मदद करता है।

भुना आलू

आयोडीन की कमी पूरा करने के लिए भुना आलू का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। आलू के छिल्के में आयोडीन पाया जाता है, जो शरीर में आयोडीन की कमी पूरा करने में मदद करता है।

दही

आयोडीन की कमी पूरा करने के लिए दही का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। दही में आयोडीन पाया जाता है, जो दिनभर की आयोडीन की कमी को पूरा करता है। साथ ही पाचन तंत्र को बेहतर रखता है।

ये भी पढ़े- Sugar level under control: डायबिटीज के मरीज शुरू करें ये डाइट, कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

‘ये है पांडवों का अंतिम पड़ाव’…महाभारत युद्ध की समाप्ति के बाद आखिर क्यों श्रीकृष्ण ने अर्जुन से कह दी थी इतनी बड़ी बात?
मोहम्मद यूनुस को सताने लगा शेख हसीना जैसी बगावत का डर? पुर्व पीएम के दुश्मनों से की दोस्ती
Israel नहीं इस वजह से देर रात जलने लगा इरान…,विस्फोट इतना तेज की दहले कई मुस्लिम देश, जमीन से 700 मीटर नीचे फंसे हैं इरानी
Chhattisgarh News: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 1 बच्चे की मौत, 8 हुए घायल
इस स्त्री के चक्कर में श्री कृष्ण से खफा हो गया था उन्ही का भाई, कभी किसी को नहीं बताता था अपने रिश्ते की सच्चाई?
PM Modi in US:पीएम मोदी ने बाइडेन को गिफ्ट की चमकती हुई ये सफेद चीज…, खासियत और कीमत जान उड़ जाएंगे होश
Bihar Flood: पटना के कई श्मशान घाट बाढ़ में डूबे, अंतिम संस्कार में हो रही भारी परेशानी
ADVERTISEMENT