होम / Mor Pankh Ke Niyam: घर की किस दिशा में मोर पंख रखने से होता है धन लाभ, जानिए मोर पंख से जुड़े वास्तु शास्त्र के ये नियम

Mor Pankh Ke Niyam: घर की किस दिशा में मोर पंख रखने से होता है धन लाभ, जानिए मोर पंख से जुड़े वास्तु शास्त्र के ये नियम

Raunak Kumar • LAST UPDATED : April 9, 2024, 11:04 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Mor Pankh Ke Niyam: सनातन धर्म में मोर पंख को भगवान श्रीकृष्ण से जोड़कर देखा जाता है। माना जाता है कि प्रभु श्रीकृष्ण को मोर और मोर पंख बहुत ही प्रिय हैं। वास्तुशास्त्र के मुताबिक मोर पंख को घर में रखने से सुख-समृद्धि का वास होता है। बच्चे बचपन में हम में से ज्यादातर लोग भी कॉपी और किताबों के अंदर मोर पंख रखा करते थे। इसके पीछे यह मान्यता थी कि कॉपी-किताब में मोर पंख रखने से देवी सरस्वती का आशीर्वाद बना रहता है। कुछ लोग अपने घरों में भी मोर पंख रखना पसंद करते हैं क्योंकि इससे आर्थिक लाभ होता है लेकिन घर में मोर पंख को सही दिशाओं में रखना बहुत जरूरी होता है। जानिए वास्तु शास्त्र के अनुसार मोर पंख से जुड़े ये नियम।

1. घर में दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें मोर पंख​

बता दें कि, वास्तु शास्त्र के मुताबिक, मोर पंख को घर में रखने के लिए सबसे अच्छी जगह दक्षिण-पश्चिम और पूर्व दिशा होती है। आप जिस भी दिशा की तरफ सोएं परंतु कोशिश करें कि मोर पंख को दक्षिण-पश्चिम और पूर्व दिशा में ही रखें। इससे पति-पत्नी के बीच संबंध अच्छे रहते हैं और दोनों के बीच बेहतरीन तालमेल भी बना रहता है। इसके साथ ही अगर आपके बेडरूम में इनडोर प्लांट हैं, तो आप गमले में भी मोर का पंख सजाकर रख सकते हैं। इस गमले को दक्षिण-पश्चिम दिशा में जरूर रखें।

2. मोर पंख​ ​पैरों के पास कभी न रखें

बता दें कि, मोर पंख को कभी भी पैरों के पास रखकर नहीं सोना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी सेहत पर इसका असर पड़ता है। वहीं, आपके घर में गृह क्लेश भी हो सकता है। इस कारण से बिस्तर के नीचे मोर पंख न रखें बल्कि आप चाहें, तो अपने तकिए के नीचे मोर पंख रखकर सो सकते हैं, लेकिन याद रखें कि रोजाना तकिए के नीचे सफाई करके ही फिर से मोर पंख रखें।

Vadodara Beef Samosas: वड़ोदरा भोजनालय मालिकों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, बीफ मिश्रित समोसा बेचने का लगा है आरोप

​3. मोर पंख​ सजावट के समान के साथ न रखें

दरअसल, कई लोग मोर पंख को सजावट के तौर पर घर में इधर-उधर लगा लेते हैं। परंतु वास्तु शास्त्र के मुताबिक, ऐसा करने से आप मोर पंख की सकारात्मक ऊर्जा खत्म कर देते हैं। आपको मोर पंख को एक अलग स्थान पर लगाना चाहिए। जहां पर कोई खिलौने, सजावटी सामान या फिर टूटा-फूटा सामान न रखा हो। इससे मोर पंख की सकारात्मक ऊर्जा आपको मिलती रहेगी।

​4. मोर पंख पर न लगाए और रंग

बता दें कि, मोर पंख को कई लोग अपनी आर्ट एंड क्रिएटिविटी के लिए भी प्रयोग करते हैं। परंतु ऐसा करने से मोर पंख सिर्फ डेकोरेटिव यानी सजावटी सामान ही बनकर रह जाता है। इसकी सकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है। आपको मोर पंख को उसके प्राकृतिक रूप में ही रहने देना चाहिए। इस पर कभी भी किसी और रंग का प्रयोग न करें।

Saudi Arabia On Kashmir: कश्मीर मुद्दे पर भारत को मिला सऊदी अरब का साथ, पाकिस्तान के साथ संयुक्त बयान में भारत के रुख को दोहराया

5. किसी को उपहार में न दें​ मोर पंख

दरअसल, कई लोग मोर पंख अपने करीबियों को गिफ्ट कर देते हैं। परंतु ऐसा करने से बचना चाहिए। भाग्य और सकारात्मक ऊर्जा से जुड़ी किसी भी चीज को उपहार में देने से बचना चाहिए। आप अगर घर में रखे मोर का पंख किसी और को गिफ्ट करते हैं, तो इससे आपके घर की सकारात्मक ऊर्जा बाहर चली जाती है और आपके खर्चें भी बढ़ने लगते हैं।

6. इस तरह मिले मोर पंख तो खुल जाता है भाग्य

दरअसल, कई लोग मोर पंख के लिए मोर को परेशान करने से भी नहीं चूकते। ऐसा करना हर तरह से गलत होता है। असल में जब मोर नाचता है या उड़कर कहीं और बैठता है, तो उसका पंख खुद ही नीचे टूटकर गिर जाता है। आप इस तरह से मोर पंख को उठा सकते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार जब आपको मोर पंख कहीं पर गिरा हुआ मिलता है, तो यह आपका भाग्य खुलने का सूचक भी है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT