होम / ‘खेडां वतन पंजाब दीयां-2022’ का जालंधर से शानदार आगाज

‘खेडां वतन पंजाब दीयां-2022’ का जालंधर से शानदार आगाज

Harpreet Singh • LAST UPDATED : August 29, 2022, 10:56 pm IST

Khedan Watan Punjab Dian

  • मुख्यमंत्री ने गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम में किया खेल का उद्घाटन, हरेक साल खेडां वतन पंजाब दीयां-2022 करवाने का ऐलान

INDIA NEWS, Jalandhar| ‘Khedan Watan Punjab Dian’: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम में खेडां वतन पंजाब दीयां का उद्घाटन करने के साथ बड़े खेल महाकुंभ खेडां वतन पंजाब दीयां-2022 का आगाज शानदार और जोशीले ढंग से हुआ।

मुख्यमंत्री ने खेल का झंडा लहराने के बाद अलग-अलग जिलों से हिस्सा लेने वाली टुकड़ियों के मार्च पास्ट से सलामी ली।
लगभग दो महीने चलने वाले इस शानदार खेल मेले के उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि इस खेल में अलग-अलग उम्र वर्गों के 4 लाख से अधिक खिलाड़ी ब्लॉक से लेकर राज्य स्तर तक 28 खेल में हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य स्तरीय विजेताओं को 6 करोड़ रुपए के नकद ईनाम दिए जाएंगे और यह खेल मेला अब हरेक साल हुआ करेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा, मुझे आज हंसता, खेलता और नाचता पंजाब देखकर खुशी हुई है।

खेल में अलग-अलग उम्र वर्गों के 4 लाख से अधिक खिलाड़ी ब्लॉक से लेकर राज्य स्तर तक 28 खेल में हिस्सा लेंगे

Khedan Watan Punjab Dian
Khedan Watan Punjab Dian

इस मौके पर अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार नौजवानों की असंख्य ऊर्जा को सकारात्मक दिशा में ले जाने के लिए राज्य भर में खेल को प्रोत्साहित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि यह खेल इस ओर एक सही कदम है, क्योंकि यह खेल खिलाड़ियों को उनकी छिपी हुई प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए उपयुक्त मंच प्रदान करेंगी। भगवंत मान ने जोर देकर कहा कि यह खेल मेला राज्य सरकार को खिलाड़ियों की खूबियां और कमजोरियों की पहचान करने में भी मदद करेगा, जो भविष्य में होने वाले राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों के लिए उनको तैयार करने के लिए लाभप्रद होगा।

आने वाले सालों में भी इन खेलों को निरंतर करवाया जाएगा

इन खेलों की रूप-रेखा बनाने और इसको अमलीजामा पहनाने के लिए खेल मंत्री को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरमीत सिंह मीत हेयर यह सभी प्रबंध करने के लिए बधाई के हकदार हैं। उन्होंने कहा कि यह पूरे राज्य के लिए गर्व की बात है कि यह खेल पंजाब के कोने-कोने में करवाए जा रहे हैं। भगवंत मान ने कहा कि आने वाले सालों में भी इन खेलों को निरंतर करवाया जाएगा।

Khedan Watan Punjab Dian
Khedan Watan Punjab Dian

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार राज्य में खेल को हरमन प्यारा बनाने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रही है, क्योंकि यह खेल राज्य की तरक्की में अहम रोल अदा कर सकते हैं। भगवंत मान ने कहा कि पंजाब राष्ट्रमंडल खेलों में देश का नाम रौशन करने वाले अपने खिलाड़ियों को सम्मानित करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। उन्होंने जोर देकर कहा कि अधिक से अधिक उभरते हुए खिलाड़ियों को खेल के क्षेत्र में उपलब्धियां हासिल करने के लिए प्रोत्साहित करना समय की जरूरत है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आम आदमी की सरकार अधिक से अधिक शिक्षित खिलाड़ी पैदा करने और अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों के लिए भारतीय दल में अधिक से अधिक पंजाबी खिलाड़ियों को शामिल करने के लिए प्रभावशाली मुहिम चलाने पर काम कर रही है। उन्होंने जोर देकर कहा कि पंजाब में खेल प्रतिभा की कोई कमी नहीं है और पंजाब सरकार खिलाड़ियों को भारत के लिए ओलम्पिक मैडल जीतने के योग्य बनाने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगी।

भगवंत मान द्वारा खेल मैदान में कूदने के मौके पर उत्साह और जोश से भरे हुए दर्शक

स्थानीय गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम उस समय पर खेल के रंग में पूरी तरह रंग गया जब पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने खुद वॉलीबॉल मैच में हिस्सा लेकर खेडां वतन पंजाब दीयां के खेल मुकाबलों का शानदार आगाज किया। जैसे ही मुख्यमंत्री ने खचाखच भरे स्टेडियम में अपना भाषण खत्म किया तो वॉलीबॉल मैच शुरू करने का ऐलान कर दिया गया। मुख्यमंत्री की वॉलीबॉल में गहरी रुचि को मंच संचालक अच्छी तरह समझता था, जिस कारण उसने उसी समय पर उनको स्टेडियम में मैच खेलने की अपील की। मुख्यमंत्री ने भी हां करने में देर न लगाई और मैच में हिस्सा लेने के लिए तुरंत मैदान में कूद पड़े। मैच में शिरकत करने के लिए स्टेडियम में हजारों दर्शक मुख्यमंत्री की खेल भावना के कायल हो गए। मैच के दौरान उन्होंने वॉलीबॉल के मैदान में शानदार खेल का प्रदर्शन किया।

भगवंत मान ने शानदार खेल भावना का मुजाहरा करते हुए अपनी टीम की जीत सुनिश्चित बनाई। मैदान में मुख्यमंत्री की सक्रिय मौजूदगी ने खिलाड़ियों और दर्शकों को जोश और उत्साह से भर दिया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि यह उनके जीवन का शानदार और यादगारी दिन है, क्योंकि उनके जवानी के दिनों की यादें तरो-ताजा हो गई हैं। उन्होंने कहा कि खेल ही एक ऐसा जरीया है जिसके द्वारा नौजवानों की अथाह ऊर्जा को सकारात्मक दिशा में ले जाया जा सकता है। भगवंत मान ने कहा कि उनकी सरकार राज्य में खेल गतिविधियों को प्रफुल्लित करने के लिए पूर्ण तौर पर वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि पंजाब के खिलाड़ियों द्वारा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपलब्धियां हासिल करने को सुनिश्चित बनाने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जाएगी।

पंजाब में खेल प्रतिभा की कोई कमी नहीं

इस मौके पर खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने यह खेल मेला करवाने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद करते हुए कहा कि आज का दिन खेल जगत में नई सुबह लेकर आएगा। उन्होंने पंजाब के महान खिलाड़ियों बलबीर सिंह सीनियर, परदुम्मण सिंह, ओलम्पियन सुरजीत सिंह को याद करते हुए कहा कि इन खिलाड़ियों ने पंजाब का नाम दुनिया भर में रौशन किया। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि यह खेल मेला उभरते हुए खिलाड़ियों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेडल जीतने के सपने साकार करने की दिशा में रचनात्मक मंच साबित होगा।

Khedan Watan Punjab Dian
Khedan Watan Punjab Dian

इस दौरान स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक पेशकारियों ने दर्शकों का मन मोह लिया। मशहूर पंजाबी गायकों नूरां बहनों, प्रसिद्ध गायक अमृत मान और रणजीत बावा ने दर्शकों का मनोरंजन किया। इस मौके पर बच्चों ने स्केटिंग और जिम्नास्टिक पेशकारियों के साथ दर्शकों का मन मोह लिया।

स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक पेशकारियों ने दर्शकों का मन मोह लिया

इससे पहले, ओलम्पियन बलजीत ढिल्लों और मनजीत कौर खेलों का बैटन लेकर खेल मैदान में दाखिल हुए, इसके बाद बारी-बारी सुमन शर्मा, रजिन्दर रहेलू, विकास ठाकुर, सुखपाल पाली, दमनीत सिंह, हरप्रीत हैप्पी, गुरप्रीत सिंह, स्वर्ण सिंह विर्क, सिमरनजीत चकर मशाल लेकर दौड़े और आखिर में ओलम्पियन गुरजीत कौर ने खेलों की मशाल जगाई।
इस मौके पर नवनीत कौर ने समूचे खिलाड़ियों द्वारा खेल भावना से खेलने की कसम ली। इस मौके पर 23 जिलों के मार्च पास्ट का नेतृत्व कंवर अजय सिंह राणा ने की।

इस मौके पर पारम्परिक नाच गिद्दा और भंगड़ा के साथ-साथ खेल को दिखाती प्रभावशाली वीडियो ने दर्शकों का मन मोह लिया और उनको नाचने के लिए मजबूर कर दिया। इसी तरह स्टेडियम में हुए उद्घाटन समारोह के दौरान विद्यार्थियों के शानदार प्रदर्शन की भी दर्शकों ने भरपूर सराहना करते हुए तालियों की गडगड़ाहट के साथ हौसला बढ़ाया। इस मौके पर हुई आतिशबाजी का भी उपस्थित लोगों ने आनंद लिया।

ये भी पढ़ें : गांधी जी ने चरखे को बनाया था देश के स्वाभिमान का प्रतीक : पीएम मोदी

ये भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश में नदी में गिरी किसानों से भरी ट्रैक्टर-ट्राली, 13 को बचाया, 7 अभी भी लापता

ये भी पढ़ें : केवल राहुल गांधी विकल्प, उन्हें कांग्रेस अध्यक्ष बनने को करेंगे मजबूर : मल्लिकार्जुन

ये भी पढ़ें : सोनाली फोगाट मर्डर केस : कोर्ट ने सुखविंदर और सुधीर को 10 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

ये भी पढ़ें : झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने सेंधमारी के डर से 2 बसों में बाहर भेजे विधायक

हमें Google News पर फॉलो करें- क्लिक करें !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT