होम / Lizard Prevention Tips : क्या आपके बच्चों को भी लगता है छिपकली से डर, तो भगाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Lizard Prevention Tips : क्या आपके बच्चों को भी लगता है छिपकली से डर, तो भगाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Deepika Gupta • LAST UPDATED : July 10, 2023, 3:42 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Lizard Prevention Tips : बारिश के मौसम में अक्सर लोगों के घर में छिपकली आ जाती हैं। कीड़े-मकोड़े कई बार लोगों को काट लेते हैं और संक्रमण के शिकार हो जाते हैं। घरों में छिपकली आना एक आम बात है। हालांकि बारिश में इनका कहर बढ़ जाता है। ऐसे में घर के वातावरण को अच्छा और साफ रखने के लिए छिपकली को घर से निकालना जरूरी है। अगर आप छिपकली से परेशान हैं, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं छिपकली भगाने के कुछ घरेलू नुस्खे।

यूज करें नेफ्थलीन की गोलियां

नेफ्थलीन गोलियों को घर में रखकर भी छिपकलियों से छुटकारा पाया जा सकता है। हालांकि इसका उपयोग केवल उन घरों में करना चाहिए, जहां पालतू जानवर या छोटे बच्चे नहीं हों। नेफ्थलीन की गोलियों के संपर्क में आने से पालतू जानवर और इंसानों के स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है। छिपकलियां नेफ्थलीन की तेज़ गंध को सहन नहीं कर पाती हैं और भाग जाती हैं। इन गोलियों को रसोई की अलमारी और सिंक के नीचे रखा जाना चाहिए।

प्याज-लहसुन करें यूज

प्याज और लहसुन में तेज गंध होती है, जो छिपकली को भगाने में मदद करती है। ये दोनों चीजें छिपकली को बिना नुकसान पहुंचाए आसानी से छुटकारा पाने का यह एक अच्छा तरीका है। छिपकलियों को दूर रखने के लिए अपने घर में कुछ प्याज के टुकड़े या कच्चे लहसुन की कलियां रख दें। यदि आप ऐसा नहीं कर पाते, तो उन्हें एक प्लास्टिक की बोतल में थोड़ा पानी डालकर रखें। इससे छिपकली घर में नहीं आएंगी और कीट-पतंगों से भी कुछ राहत मिल सकती है।

पेपर स्प्रे करें यूज

घर से छिपकली भगाने के पेपर स्प्रे सबसे अच्छा विकल्प है। आप घर पर आसानी से काली मिर्च का स्प्रे तैयार कर सकते हैं। इसके लिए कुछ काली मिर्च लें और उन्हें पीसकर पाउडर बना लें। अब इसे आप पानी में अच्छी तरह मिलाएं और स्प्रे बॉटल में भर लें। अब जिन जगहों पर आपको छिपकलियां मिलती हैं, वहां इस मिश्रण को छिड़कें। यह स्प्रे करने से छिपकली उन जगहों पर नहीं जाएंगी। काली मिर्च की बजाए आप लाल मिर्च पाउडर या हॉट सॉस पानी में मिलाकर भी मिक्सचर बना सकते हैं।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

किस धर्म से ताल्लुक रखते हैं जगन मोहन रेड्डी, तिरुपति लड्डू विवाद के बाद आखिर क्यों उठ रहे ये सवाल?
बजाज के इस नए स्कूटर में ना पेट्रोल डलवाने का झंझट और ना बैटरी चार्ज करने का टेंशन, जानिए क्या है खास फीचर?
समुंदर में तूफान आने से माचिस के डिब्बे की तरह उछला जहाज, फिर हुआ कुछ ऐसा जिसे देखकर हैरत में पड़ जाएंगे आप
न्यूयॉर्क में PM Modi ने अपने भाषण के दौरान किन-किन मुद्दों पर रखी अपनी बात?
पाकिस्तान के इस ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म को लेकर भारत में मचा बवाल, MNS नेता ने दे डाली ये बड़ी धमकी
भारत को अमेरिका से मिलने वाला है ये खतरनाक ड्रोन, जिससे मिनटों में तबाह हो जाएगा पाकिस्तान?
‘नमस्ते भी लोकल से ग्लोबल हो गया’, न्यूयॉर्क में मेगा शो के दौरान PM Modi ने किसे दिया इसका श्रेय?
ADVERTISEMENT