होम / Ghazipur Landfill Site: गाजीपुर लैंडफिल साइट पर लगी भीषण आग, धुएं से भर गया पूरा क्षेत्र – India News

Ghazipur Landfill Site: गाजीपुर लैंडफिल साइट पर लगी भीषण आग, धुएं से भर गया पूरा क्षेत्र – India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : April 22, 2024, 4:46 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Ghazipur Landfill Site: पूर्वी दिल्ली में गाज़ीपुर लैंडफिल साइट पर रविवार (21 अप्रैल) शाम भीषण आग लग गई। दिल्ली अग्निशमन सेवा को शाम 5:22 बजे आग लगने की सूचना मिली। जिसके बाद तुरंत दो दमकल गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया। फिलहाल आग बुझाने की कोशिशें जारी हैं। वहीं डीएफएस के एक अधिकारी ने कहा कि हमें शाम 5:22 बजे आग लगने की सूचना मिली। दो दमकल गाड़ियों को काम पर लगाया गया। आग बुझाने के प्रयास किए जा रहे हैं। स्थानीय पुलिस को सूचित कर दिया गया है। इसके अलावा दिल्ली नगर निगम के उत्खननकर्ताओं को भी तैनात किया गया है।

घटना को लेकर राजनीति हुई शुरू

इस घटना को लेकर भाजपा ने आरोप लगाया है कि पिछले साल 31 दिसंबर तक गाजीपुर लैंडफिल साइट को खाली करने के वादे के बावजूद, दिल्ली सरकार अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने में विफल रही है। दिल्ली भाजपा के प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने कहा कि लैंडफिल में लगी आग की वजह से पूरे क्षेत्र में धुआं फैल गया है और निवासियों और व्यवसायों को असुविधा हो रही है। वहीं राष्ट्रीय लोक दल अध्यक्ष जयंत सिंह जो वहां से गुजर रहे थे। उन्होंने अपशिष्ट प्रबंधन विफलता को उजागर करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया। उन्होंने लिखा कि अभी-अभी गाज़ीपुर लैंडफिल में लगी भयानक आग से गुज़रा। इस तरह की आग के प्रकोप को रोकना और हमारी अपशिष्ट प्रबंधन नीतियों और प्रथाओं की प्रणालीगत विफलता को ध्यान में लाना कठिन है।

Youtube Parental Control: अपने बच्चों को फोन देने से पहले कर लीजिए ये काम, अब यूट्यूब पर नहीं दिखेंगे गंदे वीडियोज – India News

गाजीपुर लैंडफिल बना पर्यावरण के लिए खतरा

बता दें कि, गाजीपुर लैंडफिल लंबे समय से पर्यावरण संबंधी चिंता का विषय रहा है। जो साल 2019 तक 65 मीटर की विशाल ऊंचाई तक पहुंच जाएगा, जो प्रतिष्ठित कुतुब मीनार से केवल आठ मीटर छोटा है। पिछली घटनाएं जैसे कि साल 2017 में इसके ढहने से दो लोगों की जान चली गई। दरअसल अकेले साल 2022 में गाजीपुर लैंडफिल में आग लगने की तीन घटनाएं दर्ज की गईं। जिसमें 28 मार्च की एक घटना भी शामिल है, जिसे बुझाने में 50 घंटे से अधिक का समय लगा। गौरतलब है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एमसीडी चुनाव 2022 के दैरान 31 दिसंबर 2023 तक लैंडफिल मुद्दे को हल करने का वादा किया था। खैर साइट पर कचरा कम होने के बजाय, अतिरिक्त कचरा जमा हो रहा है।

UPI Market: बड़े बदलाव की तरफ बढ़ रहा UPI बाजार, फोनपे और गूगल पे को सकता है नुकसान – India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Noise Pop Buds सिंगल चार्ज में चलेगा 50 घंटे, भारत में हुआ लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स- Indianews
Mount Everest: माउंट एवरेस्ट को लेकर नेपाल के सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, चढ़ाई परमिट की सीमा तय करने का दिया आदेश -India News
Delhi High Court: शादीशुदा वयस्कों के बीच सहमति से बने यौन संबंध गलत नहीं, रेप केस में हाईकोर्ट का बड़ा फैसला-Indianews
Best Powerbank: कम कीमत में पाएं ये बेस्ट पावरबैंक, एक बार में चार फोन की बैटरी होगी फुल चार्ज- Indianews
Sarkari Naukri 2024: SAIL में कई पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, यहां से करें जल्द आवेदन-Indianews
Israel Hamas War: इजरायल के विरुद्ध नहीं सुनेगा एक भी शब्द ये मुस्लिम देश, विरोधियों को कर रहा गिरफ्तार -India News
Nokia Phone: Nokia के ये फीचर फोन हुए लॉन्च, जानिए इनकी कीमत और फीचर्स- Indianews
ADVERTISEMENT