होम / Solar Eclipse 2024: NASA ने सूर्य ग्रहण को लेकर किया सावधान, इस दिन ठप हो जाएगा आपका फोन!

Solar Eclipse 2024: NASA ने सूर्य ग्रहण को लेकर किया सावधान, इस दिन ठप हो जाएगा आपका फोन!

Raunak Kumar • LAST UPDATED : March 30, 2024, 2:31 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Solar Eclipse 2024: इस साल पूर्ण सूर्यग्रहण अप्रैल महीने में लगने वाला है। जिसको लेकर कई तरह की चेतावनी जारी की जा चुकी है। इस महीने 8 अप्रैल को लगने वाला यह सूर्यग्रहण उत्तरी अमेरिका में फैलेगा। साथ ही यह मेक्सिको, अमेरिका और कनाडा के ऊपर से भी गुजरेगा। ऐसे में चेतावनी दी गई है कि पूर्ण सूर्यग्रहण के समय मोबाइल फोन काम करना बंद कर सकता है। वहीं, यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। नासा के मुताबिक, यह पूर्ण सूर्यग्रहण अमेरिका के टेक्सास में शुरू होगा और कई अन्य राज्यों से होकर गुजरेगा।

क्यों सच में बंद हो जाएगा फोन?

बता दें कि, इस सूर्य ग्रहण को अमेरिका में देखने लिए लाखों लोग काफी उत्साहित हैं। वहीं, इससे मोबाइल कंपनियों को समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, रिपोर्ट के मुताबिक, इस पूर्ण सूर्यग्रहण को देखने के लिए एक साथ पर बहुत सारे लोग जुटेंगे। जब इतने लोग किसी एक स्थान पर इकट्ठा होते हैं, तो अक्सर मोबाइल फोन का नेटवर्क भी काम नहीं कर पाता है। इस कारण 8 अप्रैल को बहुत सारे लोग सोशल मीडिया पर इस सूर्यग्रहण का कवरेज नहीं भी कर सकते हैं।

Northeast Petrol Strike : पूरे नॉर्थ ईस्ट में आज से नहीं बिकेगा पेट्रोल, NEIPDA ने किया हड़ताल का ऐलान

कंपनियों ने की है विशेष तैयारी

बता दें कि, न्यूयॉर्क राज्य पुलिस के द्वारा एक चेतावनी जारी कर कहा गया है कि 8 अप्रैल 2024 को इस खगोलीय घटना को देखने के लिए लाखों लोग अलग-अलग स्थानों पर जुटेंगे। इस वजह से भीड़भाड़ वाले सड़कों पर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। वहीं, सूर्यग्रहण को देखते हुए टी-मोबाइल कंपनी विशेष तैयारी की है। ताकि इस दौरान सभी लोग अपने फोन का उपयोग कर सके। यह कंपनी अपने नेटवर्क को मजबूत बनाने के लिए विशेष तैयारी कर रही है। दरअसल, कंपनी खराब मौसम या एक ही स्थान पर बहुत सारे लोगों के इकट्ठा होने पर भी नेटवर्क में कोई समस्या पैदा न हो ये सुनिश्चित करना चाहती है। कंपनी की तरफ से कहा गया है कि ऐसे कई स्थानों पर बैकअप की तैयारी की गई है।

EC On Exit Poll: एग्जिट पोल को लेकर EC ने जारी की नोटिस, 19 अप्रैल की सुबह 7 बजे से 1 जून की शाम 6.30 बजे तक लगाई रोक

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT