होम / Ram Bahadur Bamjan: नेपाली आध्यात्मिक नेता 'बुद्ध बॉय' दोषी करार, नाबालिग पर यौन उत्पीड़न का आरोप -IndiaNews

Ram Bahadur Bamjan: नेपाली आध्यात्मिक नेता 'बुद्ध बॉय' दोषी करार, नाबालिग पर यौन उत्पीड़न का आरोप -IndiaNews

Raunak Kumar • LAST UPDATED : June 26, 2024, 12:16 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Ram Bahadur Bamjan: दक्षिणी नेपाल की एक अदालत ने “बुद्ध बॉय” के नाम से मशहूर एक विवादास्पद आध्यात्मिक नेता को नाबालिग के साथ यौन उत्पीड़न के आरोप में दोषी ठहराया। राम बहादुर बामजन, जिन्हें कुछ लोग बौद्ध धर्म के संस्थापक का अवतार मानते हैं। उनको जनवरी में पुलिस ने यौन उत्पीड़न के आरोप और अपने शिविरों से कम से कम चार अनुयायियों के गायब होने में शामिल होने के संदेह में गिरफ्तार किया था।सरलाही जिला न्यायालय के एक न्यायाधीश ने सोमवार (24 जून) को उन्हें एक नाबालिग लड़की के साथ यौन उत्पीड़न का दोषी पाया। कोर्ट ने कहा कि सजा 1 जुलाई को सुनाई जाएगी। उनके अनुयायियों के गायब होने से संबंधित आरोपों पर अभी भी सुनवाई चल रही है।

आध्यात्मिक नेता दोषी करार

बता दें कि नेपाली आध्यात्मिक नेता को कम से कम 12 साल की जेल हो सकती है, लेकिन वे अपनी सजा के खिलाफ अपील कर सकते हैं। बामजन को कई नेपाली लोग सिद्धार्थ गौतम का पुनर्जन्म मानते हैं। जिनका जन्म लगभग 2,600 साल पहले दक्षिण-पश्चिमी नेपाल में हुआ था और वे बुद्ध के रूप में पूजनीय बन गए। बौद्ध विद्वान बामजन के दावों पर संदेह करते रहे हैं। बामजान को देश की राजधानी काठमांडू के एक उपनगर में एक घर से गिरफ्तार किया गया था। जब वह भागने की कोशिश में खिड़की से दो मंजिल नीचे कूद गया था।

Food Justice: दूध को नस्लवादी माना जा सकता है!शोधकर्ता कर रहे पता लगाने की कोशिश -IndiaNews

यौन उत्पीड़न के आरोप में गिरफ्तार

नेपाल पुलिस ने कहा कि उन्होंने गिरफ्तारी के समय 227,000 डॉलर मूल्य के नेपाली बैंक नोट और 23,000 डॉलर मूल्य की अन्य विदेशी मुद्राएँ जब्त कीं।बामजान 2005 में दक्षिणी नेपाल में प्रसिद्ध हो गया था, जब उसने दावा किया था कि वह बिना भोजन या पानी के एक पेड़ के नीचे बैठकर महीनों तक बिना हिले-डुले ध्यान कर सकता है। अपने अनुयायियों पर यौन और शारीरिक हमलों के आरोपों के बीच उसकी लोकप्रियता में गिरावट आई है। लेकिन वह अभी भी दक्षिणी नेपाल में शिविर बनाए हुए है जहाँ हज़ारों लोग पूजा करने या रहने के लिए आते हैं।

First Virtual Employee: यूएई ने लॉन्च की पहली वर्चुअल कर्मचारी, जानें कौन है आयशा? -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT