होम / जापान के लोग इन फूड्स का करते हैं सेवन, मिलती है दुगनी आयु बढ़ाने की शक्ति

जापान के लोग इन फूड्स का करते हैं सेवन, मिलती है दुगनी आयु बढ़ाने की शक्ति

Deepika Gupta • LAST UPDATED : August 28, 2023, 12:06 am IST

 India News ( इंडिया न्यूज़ ) Japanese Superfoods : जब हम जापान की आयुर्वेदिक विचारधारा की बात करते हैं, तो हम सोचते हैं कि उनके दीर्घ जीवन के पीछे खानपान की विशेष भूमिका हो सकती है। जापानी लोगों की लम्बी आयु का रहस्य उनके आहार में छिपा होता है, जिसमें कई ऐसे आहार होते हैं जो उन्हें स्वस्थ और सुखद जीवन जीने में मदद करते हैं। जापान के लोग काफी हेल्दी खाना खाते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं जापान के खाने का खजाना। आज हम आपको उन फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो जापान के लोग कहते हैं।

चावल और साबुत अनाज

जापान में चावल और साबुत अनाजों का सेवन करने की परंपरा है, जो उनके आहार का मुख्य हिस्सा होते हैं। ये अच्छे कार्बोहाइड्रेट्स प्रदान करते हैं जो ऊर्जा के स्रोत के रूप में काम करते हैं और पेट को भरपूर महसूस करने में मदद करते हैं।

सब्जियां

जापानी खाने में सब्जियों का भी महत्वपूर्ण स्थान है। विभिन्न प्रकार की सब्जियां उन्हें विटामिन, मिनरल्स और फाइबर की मात्रा प्रदान करती हैं, जो उनके शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।

सीफूड (समुंद्री खाद्य)

जापान में सीफूड का सेवन भी आम है और इसमें विभिन्न प्रकार के समुंद्री जीवों को शामिल किया जाता है, जैसे कि क्रैब, श्रिम्प, स्क्विड आदि। सीफूड में प्रोटीन होता है जो मांसपेशियों की मजबूती को बढ़ावा देता है और विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है।

ग्रीन टी

जापान में ग्रीन टी की पारंपरिक चाय का सेवन करना आम है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपके शरीर को रोगों से बचाने में मदद करते हैं और आपकी त्वचा को भी स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं।

ये भी पढ़े- Liver damage symptoms : इन लक्षणों ने से पहचाने कहीं आपका भी तो नहीं हो रहा लिवर डैमेज, नहीं करें नजरअंदाज

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT