होम / Periods Care: मासिक धर्म में होने वाली समस्याओं से इस तरह पाएं निजात

Periods Care: मासिक धर्म में होने वाली समस्याओं से इस तरह पाएं निजात

Divya Gautam • LAST UPDATED : March 1, 2023, 3:36 pm IST

इंडिया न्यूज़/हेल्थ डेस्क (Cure yourself in periods) महिलाओं के शरीर में हार्मोंस के बदलने की साईकिल को मासिक धर्म यां पीरियड्स कहा जाता है। एस्‍ट्रोजन और प्रोजेस्‍टेरोन नाम के हार्मोनस जब बदलते हैं, तो शरीर में कई प्रकार के बदलाव जैसे पेट के निचले हिस्से में दर्द और ब्लोटिंग जैसी कई दिक्कतें होती है, हर महिला की पीरियड साईकिल एक दूसरे से अलग होती है। किसी को पीरियड्स ज्यादा दिनों तक होते हैं, तो किसी को इन दिनों में ज्यादा दर्द महसूस होता है। अगर आपको भी पीरियडस समय पर ना होने की शिकायत है तो ये खबर आपके बेहद काम की है। क्योकिं आज हम बताएंगे कुछ ऐसे फूड्स जो आपकी इस प्रोब्लम का सॉल्यूशन बन सकते है।

  • हर्बल टी से मिलेगी राहत 

  • दालचीनी देगी आराम 

  • चुकंदर से होगा लाभ 

  • पपीता और अनानास देंगे फायदा

हर्बल टी से मिलेगी राहत

देरी से हो रहे पीरियड्स की समस्या को दूर करने के लिए पीरियड्स की डेट से एक सप्ताह पहले हर्बल टी का सेवन करना शुरु कर दें। इसे बनाने के लिए एक चम्मच अजवाइन, एक चम्मच जीरा और 5 ग्राम गुड़ लें और इन्हें एक गिलास पानी में उबाल लें। इस हर्बल टी से आपके पीरियड्स समय पर हो ने लगेंगे।

दालचीनी देगी आराम

चाहे सुबह की चाय हो यां फिर ईवनिंग का कॉफी मग आप एक चुटकी दालचीनी को अगर उबालकर पीती है, तो इससे पेल्विक में ब्लड सर्कुलेशन नियमित हो जाता है। आप चाहें, तो एक कप पानी में दालचीनी को बॉइल करें और आधा कप पानी रह जाने पर पी लें। इससे आप खुद को स्वस्थ महसूस करेंगी और इर्रेंगुलर पीरियड्स की परेशानी अपने आप दूर हो जाएगी।

चुकंदर से होगा लाभ

अधिकतर युवा महिलाओं को पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग की भी परेशानी से जूझना पड़ता है। ऐसे में अगर आप बीटरूट को जूस की तरह यां सेलेड के तौर पर खाती है, तो इससे डिलेड पीरियड्स से राहत मिल सकती है। बीटरूट आयरन और फाइबर रिच होने के चलते आपके पीरियडस को नियमित रखता है।

पपीता और अनानास देंगे फायदा

आप पीरियड्स से कुछ दिन पहले पपीता और अनानास खाना शुरू देती है, तो आपको देरी का सामना नहीं करना पड़ेगा। दरअसल, पपीते में कैरोटीन तत्व पाया जाता है जो यूटर्स के फंक्शन में आ रही दिक्कत को दूर करता है। वहीं अनानस से हमारे शरीर में लाल और सफेद कोशिकाओं यांनि सेल्स का निर्माण होता है। इसे खाने से आपकी पीरियड साईकिल नियमित हो जाती है।

ये भी पढ़ें- Kanpur Crime: तीन दिन से लापता बच्ची का खेत में मिला शव, गांव में तरह-तरह की चर्चा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT