होम / Ladies Lounge: महिलाओं के टॉयलेट में टंगा पिकासो का कलेक्शन, कोर्ट के फैसले के बाद ऑस्ट्रेलियाई म्यूजियम ने लिया फैसला -IndiaNews

Ladies Lounge: महिलाओं के टॉयलेट में टंगा पिकासो का कलेक्शन, कोर्ट के फैसले के बाद ऑस्ट्रेलियाई म्यूजियम ने लिया फैसला -IndiaNews

Raunak Kumar • LAST UPDATED : June 26, 2024, 12:30 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Ladies Lounge: तस्मानिया के पुराने और नए कला संग्रहालय ने अपने पिकासो संग्रह के एक हिस्से को महिलाओं के शौचालय में स्थानांतरित कर दिया है। न्यायालय के इस निर्णय के बाद कि केवल महिलाओं के लिए प्रदर्शनी स्थल में कलाकृति का प्रदर्शन पुरुषों के विरुद्ध भेदभावपूर्ण है, यह निर्णय लिया गया। अमेरिकी कलाकार किर्शा केचेले द्वारा निर्मित लेडीज़ लाउंज, वर्तमान में अपील के अधीन है। क्योंकि तस्मानियाई सिविल और प्रशासनिक न्यायाधिकरण ने अप्रैल में संग्रहालय को राज्य के भेदभाव-विरोधी कानून का उल्लंघन करते हुए पाया था। न्यायाधिकरण ने मोना को आदेश दिया कि वह ऐसे व्यक्तियों को प्रदर्शनी में प्रवेश प्रदान करे जो स्वयं को महिला नहीं मानते।

महिला शौचालय में टांगा पिकासो

बता दें कि साल 2020 में शुरू हुई इस प्रदर्शनी को सिर्फ़ महिलाओं के लिए डिज़ाइन किया गया था। जो 1965 तक महिलाओं को बाहर रखने वाले पुराने ज़माने के ऑस्ट्रेलियाई पबों से प्रेरित थी। लाउंज के अंदर, महिलाओं को पुरुष बटलर द्वारा शैंपेन परोसा गया। जबकि वे पाब्लो पिकासो और सिडनी नोलन जैसे प्रसिद्ध कलाकारों की कलाकृतियों को निजी तौर पर देख रही थीं। केचेले ने शिकायत पर अपनी खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदर्शनी के प्रति पुरुषों की प्रतिक्रिया वास्तव में कला ही थी। उन्होंने उस समय कहा कि पुरुष लेडीज़ लाउंज का अनुभव कर रहे हैं, अस्वीकृति का उनका अनुभव कलाकृति है।लेडीज़ लाउंज को सिर्फ़ महिलाओं के लिए खुला रखने के प्रयास में केचेले ने कई खामियों की खोज की, जिसमें जगह को शौचालय या चर्च में बदलना भी शामिल है।

First Virtual Employee: यूएई ने लॉन्च की पहली वर्चुअल कर्मचारी, जानें कौन है आयशा? -IndiaNews

रविवार को पुरुषों के लिए खुलेगा संग्रहालय

बता दें कि, संग्रहालय रविवार को पुरुषों के लिए प्रदर्शनी खोलने की योजना बना रहा है। जिससे उन्हें इस्त्री करने और कपड़े तह करने जैसे कौशल सीखने का मौका मिलेगा। मई में संग्रहालय द्वारा प्रकाशित एक साक्षात्कार में केचेले ने बताया कि महिलाएं अपने सभी साफ कपड़े ला सकती हैं और पुरुष उन्हें तह करने के लिए कई सुंदर आंदोलनों से गुजर सकते हैं। टैस्कैट के उप राष्ट्रपति रिचर्ड ग्रुबर ने अप्रैल में फैसला सुनाया कि लाउ की शिकायत वैध थी। क्योंकि उन्हें मोना के लिए पूरी प्रवेश कीमत चुकाने के बावजूद केवल उनके लिंग के कारण संग्रहालय के एक हिस्से में प्रवेश से वंचित कर दिया गया था।

Food Justice: दूध को नस्लवादी माना जा सकता है!शोधकर्ता कर रहे पता लगाने की कोशिश -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT