होम / Maldives Tourism: 'कृपया हमारे पर्यटन का हिस्सा बनें', मालदीव ने भारत से किया आग्रह -India News

Maldives Tourism: 'कृपया हमारे पर्यटन का हिस्सा बनें', मालदीव ने भारत से किया आग्रह -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : May 6, 2024, 10:57 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Maldives Tourism: भारत और मालदीव के बिच इस साल के शुरु से ही तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है। द्विपक्षीय संबंधों के बीच मालदीव जाने वाले भारतीय पर्यटकों की संख्या में कमी के बीच वहां के पर्यटन मंत्री ने सोमवार (6 मई) को भारतीयों से देश की अर्थव्यवस्था में योगदान देने का आग्रह किया, जो पर्यटन पर निर्भर है। समाचार एजेंसी पीटीआई के साथ एक साक्षात्कार में मालदीव के पर्यटन मंत्री इब्राहिम फैसल ने अपने देश और भारत के बीच ऐतिहासिक संबंधों पर जोर दिया।

मालदीव ने भारत से किया आग्रह

मालदीव के पर्यटन मंत्री ने कहा कि हमारा एक इतिहास है, हमारी नवनिर्वाचित सरकार भी (भारत के साथ) मिलकर काम करना चाहती है। हम हमेशा शांति और मैत्रीपूर्ण माहौल को बढ़ावा देते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे लोग और सरकार भारतीय आगमन का गर्मजोशी से स्वागत करेंगे। पर्यटन मंत्री के रूप में मैं भारतीयों से कहना चाहता हूं कि कृपया मालदीव के पर्यटन का हिस्सा बनें, हमारी अर्थव्यवस्था पर्यटन पर निर्भर करती है। दरअसल, पीएम मोदी द्वारा 6 जनवरी को अपने एक्स हैंडल पर लक्षद्वीप द्वीपों की तस्वीरें और वीडियो पोस्ट करने के बाद मालदीव के तीन मंत्रियो द्वारा सोशल मीडिया पर भारत और पीएम मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियों के बाद मालदीव पर तीखी प्रतिक्रिया हुई।

Raveena Tandon ने बेटी Rasha संग भीमाशंकर मंदिर के किए दर्शन, माथे पर चंदन लगाए महादेव का लिया आशीर्वाद -Indianews

दोनों देशों में बनी हुई तनावपूर्ण स्थिति

बता दें कि, कई मशहूर हस्तियों सहित करोड़ों भारतीयों ने अपना आरक्षण रद्द कर दिया और मालदीव जाने की योजना रद्द कर दी। पर्यटन आगमन के आँकड़े दर्शाते हैं कि शीर्ष पर्यटक देश होने के बावजूद, जनवरी के बाद भारत का स्थान शीर्ष से छठे स्थान पर आ गया। एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल के पहले चार महीनों की तुलना में इस साल के पहले चार महीनों में भारत से आने वाले पर्यटकों की संख्या में 42 प्रतिशत की गिरावट आई है। मालदीव पर्यटन मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, मालदीव में 4 मई तक भारत से कुल 43,991 पर्यटकों का आगमन दर्ज किया गया। पिछले साल जनवरी से अप्रैल के बीच, मालदीव में 73,785 पर्यटकों का आगमन दर्ज किया गया। इस साल यह संख्या 42,638 है।

OTT Webseries: ओटीटी पर इस वेबसीरीज का लोगों को बेसब्री से इंतज़ार, जानें कौन है जनता के फेवरेट कलाकार

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT